SSC CGL Answer Key 2019 : SSC CGL उत्तर कुंजी, कट ऑफ, परिणाम, यहाँ देखे

SSC CGL Answer Key 2019 : यहां देखें SSC CGL उत्तर कुंजी, प्रश्न, परीक्षा का विश्लेषण 4 जून 2019 को आयोजित। संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा आज तीन पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद, हम यहां 4 जून, 2019 को आयोजित एसएससी सीजीएल टीयर 1 के स्मृति आधारित प्रश्न और उत्तर प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, परीक्षा का गहन विश्लेषण भी दिया गया है। परिणाम घोषित होने से पहले उम्मीदवार अपने परीक्षा प्रदर्शन का विश्लेषण करने और स्कोर की भविष्यवाणी करने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग आधिकारिक उत्तर कुंजी दिन वार और शिफ्ट वार भी जारी करता है। एसएससी सीजीएल 4 जून 2019 को यहां प्राप्त करें उत्तर कुंजी, प्रश्न, विश्लेषण इस पृष्ठ पर।

Advertisement

SSC CGL उत्तर कुंजी 2019 को 4 और 6 जून को परीक्षा के बाद प्रकाशित किया गया है। सबसे पहले, SSC CGL 2019 की उत्तर कुंजी को परीक्षा के ठीक बाद मेमोरी के आधार पर जारी किया जाता है। फिर कर्मचारी चयन आयोग आधिकारिक एसएससी सीजीएल 2019 टियर 1 उत्तर कुंजी जारी करता है। फिर एसएससी सीजीएल उत्तर कुंजी, रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने के लिए एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और ssc.nic.in पर चुनौती दें। आपको सही उत्तर के लिए +2, और गलत उत्तरों के लिए -0.5 मिलता है। इसके बाद SSC CGL 2019 के परिणाम के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी करें। यहां SSC CGL उत्तर कुंजी 2019 की पूर्ण जानकारी प्राप्त करें जैसे कि तिथि, चुनौती कैसे दें, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

यहां देखें SSC CGL उत्तर कुंजी, प्रश्न, परीक्षा का विश्लेषण 4 जून 2019 को आयोजित। संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा आज तीन पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद, हम यहां 4 जून, 2019 को आयोजित एसएससी सीजीएल टीयर 1 के स्मृति आधारित प्रश्न और उत्तर प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, परीक्षा का गहन विश्लेषण भी दिया गया है। परिणाम घोषित होने से पहले उम्मीदवार अपने परीक्षा प्रदर्शन का विश्लेषण करने और स्कोर की भविष्यवाणी करने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग आधिकारिक उत्तर कुंजी दिन वार और शिफ्ट वार भी जारी करता है। एसएससी सीजीएल 4 जून 2019 को यहां प्राप्त करें उत्तर कुंजी, प्रश्न, विश्लेषण इस पृष्ठ पर।

SSC CGL उत्तर कुंजी का उपयोग करके स्कोर की गणना कैसे करें?

अंकों की गणना के लिए उम्मीदवार मुख्य रूप से SSC CGL उत्तर कुंजी का उपयोग करते हैं। परीक्षा के बाद तनाव को कम करने के लिए कोई भी इसे करना चाहता है। आखिरकार, यह जानना कि कौन से प्रश्न सही हैं और कौन से मामले स्पष्ट नहीं हैं और कोई भी वहां से आगे जा सकता है। इसलिए अंकन योजना को जानना और SSC CGL की उत्तर कुंजी का उपयोग करके अंकों की गणना करने में सक्षम होना नीचे बताया गया है।

उस दिन की उत्तर कुंजी खोलें और जिसमें आप दिखाई दिए, उसे शिफ्ट करें।
सबसे पहले, प्रश्न की अपनी प्रतिक्रिया की जांच करें 1. प्रतिक्रिया पत्रक में, आपके उत्तर को उम्मीदवार के उत्तर के रूप में दर्शाया गया है।
फिर उसके सही उत्तर की जाँच करें। यह सही उत्तर के रूप में दिया गया है।
यदि आपका उत्तर सही उत्तर से मेल खाता है, तो इसे सही के रूप में चिह्नित करें। अन्यथा इसे गलत के रूप में चिह्नित करें। हालाँकि, यदि कोई उत्तर नहीं चुना गया था, तो बिना सूचना के चिह्न।
इसके बाद सभी 100 प्रश्नों के लिए चरण 2 से 4 दोहराएं।
फिर सही उत्तरों की कुल संख्या, कुल गलत लोगों की गणना करें।
फिर स्कोर की गणना करने के लिए नीचे सूत्र का उपयोग करें।
SSC CGL टियर 1 में अंक = सही उत्तरों की संख्या * 2 – गलत उत्तरों की संख्या * 0.5।

SSC CGL टियर 2 में अंक = पेपर -1 स्कोर + पेपर -2 स्कोर + पेपर -3 स्कोर (जूनियर सांख्यिकीय अधिकारी के लिए) + पेपर -4 स्कोर (सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक खातों के लिए)
अधिकारी)

पेपर -1 स्कोर = (सही उत्तरों की संख्या * 2) – (गलत उत्तरों की संख्या * 0.5)

पेपर -2 स्कोर = (सही उत्तरों की संख्या * 1) – (गलत उत्तरों की संख्या * 0.25)

पेपर -3 स्कोर = (सही उत्तरों की संख्या * 2) – (गलत उत्तरों की संख्या * 0.5)

पेपर -4 स्कोर = (सही उत्तरों की संख्या * 2) – (गलत उत्तरों की संख्या * 0.5)

Ssc.nic.in से आधिकारिक उत्तर कुंजी कैसे प्राप्त करें?

जबकि अनौपचारिक उत्तर कुंजी परीक्षा के ठीक बाद उपलब्ध हो जाती है, कोई हमेशा आधिकारिक उत्तर कुंजी रखना चाहेगा। निश्चित रूप से ऐसा इसलिए है क्योंकि आधिकारिक उत्तर कुंजी अधिक विश्वसनीय है। कृपया ध्यान दें कि ssc.nic.in वही वेबसाइट है जहां आपने SSC CGL 2019 के आवेदन फॉर्म भरे थे। इस प्रकार, इसे ssc.nic.in से प्राप्त करने के चरण नीचे दिए गए हैं।

Ssc.nic.in पर जाएं।

फिर सबसे ऊपर मेनू में उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।

एक बार सभी नवीनतम एसएससी उत्तर कुंजी वाले पृष्ठ पर, उत्तर कुंजी के लिए लिंक पर क्लिक करें, संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा के लिए चुनौतियां।
यह एक पीडीएफ फाइल होती है जिसमें उत्तर कुंजी जारी करने की सूचना होती है। इसके निचले भाग में, उम्मीदवार की प्रतिक्रिया पत्रक, उत्तर कुंजी और चुनौतियों को प्रस्तुत करने के लिए लिंक है; इसे क्लिक करें।
अब आप प्रतिक्रिया पत्रक, उत्तर कुंजी, और चुनौतियों को प्रस्तुत करने के उद्देश्य से लॉगिन पर उतरते हैं।
वही यूजर आईडी और पासवर्ड डालें जो परीक्षा के दौरान इस्तेमाल किया गया था। आप उन्हें एसएससी सीजीएल 2019 के अपने एडमिट कार्ड में देख सकते हैं।
फिर इन सभी डिटेल्स को लॉगइन करें और चेक करें।

अभ्यावेदन कैसे प्रस्तुत करें?

जब आप ऊपर दिए गए चरणों का उपयोग करके लॉगिन करते हैं, तो केवल आपको प्रतिनिधित्व जमा करने का लिंक मिलता है। अभ्यावेदन प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए चरणों से गुजरें।

पहले चरण 1 से 7 ऊपर का पालन करें।
एक बार लॉगिन करने के बाद, आप शीर्ष-दाएं कोने पर लिंक लिंक देख सकते हैं। इसे क्लिक करें।
फिर आपको एक पृष्ठ दिखाई देता है जो आपको प्रति चुनौती के लिए शुल्क बताता है। आगे बढ़ने के लिए क्लिक करें।
यह आपको ऑनलाइन पेमेंट गेटवे तक ले जाता है।
फिर भुगतान करें और इसकी पुष्टि करें।
अब, चुनौती फ़ॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ें।
आपको रोल नंबर दिखाई देगा। अपने अनुसार नाम, मोबाइल नंबर, प्रश्न संख्या, सही विकल्प दर्ज करें।
300 अक्षरों में कारण भी दर्ज करें।
चुनौती फार्म जमा करें।

प्रति चुनौती शुल्क 100 रुपये है।

SSC CGL उत्तर कुंजी 2019 का महत्व

2.5 मिलियन उम्मीदवार परीक्षा के ठीक बाद एसएससी सीजीएल उत्तर कुंजी 2019 की तलाश करते हैं। और साल भर में एक समान संख्या की तलाश है। SSC CGL 2019 की उत्तर कुंजी को कितना महत्वपूर्ण बनाता है, नीचे दिए गए बिंदुओं में बताया गया है।

सबसे पहले, परीक्षा में आने वाले सभी लोग यह पता लगाने के लिए उत्सुक हैं कि उन्होंने कितना अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसा करने के लिए, उन्हें SSC CGL 2019 उत्तर कुंजी की आवश्यकता है।
इस प्रकार उम्मीदवार सही उत्तर की जांच कर सकते हैं और परिणाम निकलने से पहले ही अपने स्कोर की गणना करने के लिए अंकन योजना का उपयोग कर सकते हैं।
SSC CGL के लिए एक निश्चित पाठ्यक्रम होने के बावजूद, अध्ययन सामग्री का उपयोग करने के लिए कोई निश्चित सेट नहीं है। इसलिए उत्तर पाने के लिए, उत्तर कुंजी की आवश्यकता है।
फिर एक निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा होने की बात आती है। SSC उत्तर कुंजी जारी करके इसे प्राप्त करता है।
इसके अलावा, उम्मीदवार एसएससी सीजीएल 2019 की कुंजी का जवाब देने के लिए आपत्तियां प्रस्तुत करने में सक्षम हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवारों को घटनाओं के दौरान एक कहावत मिलती है। इसके अलावा, अंततः सभी उत्तर सही हो जाते हैं ताकि कोई भी कुंजी में त्रुटि के कारण निशान न खोए।
SSC CGL 2019 उत्तर कुंजी भविष्य SSC CGL उम्मीदवारों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। परीक्षा की तैयारी के लिए वे प्रश्न पत्र के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल परिणाम 2019 – SSC CGL Result 2019

कर्मचारी चयन आयोग ssc.nic.in पर CGL परीक्षा का परिणाम प्रकाशित करता है। परिणाम लिखने के साथ-साथ योग्य उम्मीदवारों के विवरण युक्त परिणाम टीयर 1, 2, 3, 4 के बाद प्रकाशित होते हैं। एसएससी सीजीएल के लिए कट ऑफ रिक्तियों, पेपर के कठिनाई स्तर, आयोग की न्यूनतम अपेक्षाओं और अन्य कारकों के अनुसार तय किया जाता है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close