Homeशिक्षाUPTET Exam: यूपीटीईटी के अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म! रिजल्ट को लेकर आया...

UPTET Exam: यूपीटीईटी के अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म! रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः लंबे समय इंतजार करने के बाद आज यूपी पीईटी का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है जो उम्मीदवार 2022 में यूपी के एग्जाम मैं भाग लेकर अपना योगदान दिए हैं वह काफी लंबे समय के साथ इस खुशखबरी का इंतजार कर रहे थे आखिर कब यह रिजल्ट घोषित होगा तो आप सबको बता दें उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा पीईटी-2022 परिणाम आज जारी कर सकता है। परिणाम जारी होने के बाद समूह ग के पदों पर रुकी हुई भर्ती की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हो जाएगी।

वहीं सूत्रों के मुताबिक पीईटी परिणाम लगभग तैयार करा लिया गया है। आयोग सदस्यों की बैठक में इसे मंजूरी देने के बाद जारी किया जाएगा। पीईटी- 2022 में 37.56 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया पीईटी नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर चेक सकेंगे। कुछ दिन पहले आयोग ने आंसर-की पर आईं आपत्तियों निपटारा करते हुए संशोधित आंसर-की जारी की थी। यूपीएसएसएससी पीईटी 2022 में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपनी फाइनल आंसर की आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अब उम्मीद है कि पीईटी का रिजल्ट इस सप्ताह कभी भी घोषित कर दिया जाएगा।

वहीं इस परीक्षा के लिए कई तैयारी की गई थी ताकि कोई गड़बड़ी न हो जाए ।आयोग के अध्यक्ष के मुताबिक, प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए आए हुए आवेदनों को देखते हुए इस बार व्यापक तैयारियां की थीं। इस संबंध में उच्च स्तर पर तैयारियों के संबंध में और चर्चाएं भी की गई थी। जाएंगी। परीक्षा दो शिफ्टों में कराई जाएगी। धांधली रोकने के लिए और व्यापक इंतजाम भी करना पडा था वहीं ये भी बताया गया था की परीक्षा के बाद परिणाम घोषित करने में कम से कम पांच से छह माह का समय लगेगा।

आप को सबसे पहले बता दे की यूपी सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों में समूह सी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पीईटी परीक्षा का आयोजन 15 और 16 अक्टूबर 2022 को किया था। और राज्य की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा पीईटी 2022 के लिए इस बार करीब 37 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में करीब 67 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिय और 33 फीसदी ने परीक्षा छोड़ दी थी। कुल 25,11,968 अभ्य ने परीक्षा दी।

वहीं जो अभ्यर्थी यूपी सरकार समूह ग के पदों के भर्तियों के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रही हैं। वहीं उम्मीदवारों के लिए भी यूपी सरकार ने एक नोटिस जारी किया है।जिसमें यह बताया गया है।कि आयोग ने यूपी सरकार के समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए दूसरी बार पीईटी कराया है। पीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद आयोग ग्रुप सी की भर्तियों के विज्ञापन निकालकर आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा / स्किल टेस्ट/ शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अगर कोई अभ्यर्थी पीईटी में नहीं बैठता है’ तो वह आयोग की आगे निकलने वाली ग्रुप सी भर्तियों की परीक्षाओं की मुख्य परीक्षा में बैठने के योग्य नहीं होगा।

  • इस प्रकार करे रिज़ल्ट चेक

सबसे पहले upsssc.gov.in पर जाएं। – रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
पीईटी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
रिजल्ट पेज खुलने पर अपना रोल नंबर व पासवर्ड डालें। सब्मिट
करें। और आप के स्क्रीन pe रिजल्ट दिख जायेगा इसे डाउनलोड कर ले।

RELATED ARTICLES

Most Popular