UP Board 12th commerce Result 2021: यूपी बोर्ड परिणाम 2021 10वीं, 12वीं कक्षा की वेबसाइट लिंक (upresults.nic.in) के लिए तिथि – अन्य राज्य बोर्ड के बाद अब यूपी बोर्ड यूपी बोर्ड कक्षा १० वीं और १२ वीं के परिणाम की रिलीज की तारीख ३१ जुलाई को या उससे पहले घोषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 2021। जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड जल्द ही तारीख की घोषणा करेगा, हालांकि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट कब आएगा (हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट कब आएगा) के बारे में कोई जानकारी नहीं है, रिलीज की तारीख www.upresults.nic.in पर उपलब्ध है। www.results.upmsp.edu.in। कहा जा रहा है कि राज्य शिक्षा बोर्ड जुलाई 2021 के अंतिम सप्ताह में रोल नंबर और नाम अनुसार यूपी बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित करेगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद) के अनुसार इस साल 56,03,813 छात्रों ने परीक्षा दी थी। कक्षा १०वीं और १२वीं दोनों के लिए पंजीकृत हैं, जिनमें से 29,94,312 कक्षा 12 के हैं और 260951 कक्षा 10 के छात्र हैं।

यूपी बोर्ड १० वीं, १२ वीं का परिणाम २०२१ दिनांक और समय

बोर्ड को 10वीं बोर्ड के परिणाम की घोषणा करने में 2 सप्ताह से भी कम समय बचा है, लेकिन उम्मीद है कि वह पहले परिणाम की तारीख की घोषणा करेगा। पिछले वर्ष के रुझान के अनुसार 12वीं का परिणाम 10वीं का परिणाम घोषित होने से पहले घोषित किया जाएगा। UPMSP परिणाम के रूप में, डे बोर्ड पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा और जैसे ही सम्मेलन समाप्त होगा, कक्षा १० वीं, १२ वीं बोर्ड का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। कक्षा 10 और 12 के परिणाम जारी करने की तारीख के बारे में राज्य शिक्षा बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, हालांकि यह जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड जुलाई 2021 तक परिणाम घोषित करेगा।

यूपी बोर्ड में १०वी और १२वी की परीक्षा परिणाम / परिणाम
उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद १०वी (हाई स्कूल) और १२वी (इंटरमीडिएट) कक्षा का रिजल्ट शीघ्र जारी हुआ। कार्य पूरा करने के लिए 12वी (कला, आबंटन, विज्ञान वर्ग) का निष्पादन 31 तक पूरा हो गया है। उस समय सीमा में कुछ भी बाकि है. कंप्लीट टाइप बोर्ड परिणाम शक्तिशाली है और शक्तिशाली है और साथ ही परीक्षण भी करते हैं। साल यूपी बोर्ड में 10वी और 12वी की परीक्षा के लिए 56 लाख करोड़ ने पजीकरण योग्य था।

यूपीएमएसपी बोर्ड का रिजल्ट फॉर्मूला
COVID-19 लॉकडाउन के कारण, UPMSP ने एक विशिष्ट परिणाम गणना सूत्र के साथ छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया। आप १२वीं और १०वीं कक्षा के फॉर्मूले के अनुसार अपने अंकों की गणना कर सकते हैं:

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट फॉर्मूला
इंटरमीडिएट (कक्षा १२) के उम्मीदवारों के लिए, बोर्ड १० वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के ५० प्रतिशत, कक्षा ११ में ४० प्रतिशत और कक्षा १२ की प्री-बोर्ड परीक्षा में शेष १०% अंकों को ध्यान में रखेगा।

कक्षा १० वीं से ५०% अंक
11वीं कक्षा से 40% अंक
प्री बोर्ड परीक्षा से 10% अंक

यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट फॉर्मूला 2021

सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि यूपी बोर्ड ने कक्षा १० वीं के परिणाम के लिए मूल्यांकन मानदंड तय कर लिए हैं, जिसका उल्लेख नीचे दिया गया है – बोर्ड का उपयोग किया जाएगा ५०:५० फॉर्मूला

9वीं कक्षा के अनुसार 50% अंक प्राप्त करें अंक
१०वीं कक्षा के प्री-बोर्ड अंकों के अनुसार ५०% अंक

www.upmsp.edu.in 2021 परिणाम दिनांक और समय

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 29 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं. बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने की कोशिश कर रहा है, कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। छात्र अब अप बोर्ड हाई स्कूल, इंटर रिजल्ट 2021 कब आएगा की तलाश कर रहे हैं। UPMSP छात्र रोल नंबर का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से 10 वीं और 12 वीं के परिणाम की तारीख और समय ऑनलाइन देख सकते हैं। छात्र जुलाई 2021 के अंतिम सप्ताह में दोपहर के आसपास नाम के अनुसार हाई स्कूल परिणाम भी देख सकते हैं। छात्र स्कोर कार्ड का प्रिंटआउट ले सकते हैं। बोर्ड छात्रों की मार्कशीट स्कूलों को भेजेगा, छात्र अपने स्कूलों से मूल मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड परिणाम 2021 कक्षा 12 नाम के अनुसार कैसे जांचें
स्टेप 1: सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.upresults.nic.in पर जाएं।

चरण 2: फिर यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम पोर्टल का होम पेज खोलें।

चरण 3: अब यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (कक्षा बारहवीं) 2021 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।

चरण 4: अपना परीक्षा रोल नंबर या नाम और पिता का नाम दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: कुछ सेकंड के बाद, आपका यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परिणाम 2021 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

चरण 6: इसे सहेजें और हार्ड कॉपी का प्रिंटआउट लें।

रोल नंबर द्वारा यूपीएमएसपी 10वीं बोर्ड 2021 का परिणाम कैसे खोजें

चरण 1: सबसे पहले, यूपी बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाएं। @ www.upmsp.edu.in

चरण 2: होम पेज पर उपलब्ध कक्षा 10वीं के लिए “यूपी बोर्ड हाई स्कूल (एक्स) परिणाम 2021” लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: अपना विवरण जैसे रोल नंबर, पंजीकरण आईडी और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें।

चरण 4: सबमिट बटन दबाएं और आपका परिणाम होम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 5: आप अपना UPMSP 10वीं का परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट ले सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts