नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार (15 जुलाई, 2021) को घोषणा की कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (मेन) के चौथे संस्करण को चार सप्ताह के अंतराल को ध्यान में रखते हुए 26 अगस्त- 2 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा के दो सत्र।

इससे पहले, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने खुलासा किया था कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य का चौथा संस्करण 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होने वाला है। पीटीआई के अनुसार, चौथे संस्करण के लिए 7.32 लाख से अधिक उम्मीदवार पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं। प्रवेश परीक्षा।

“छात्र समुदाय की लगातार मांग को देखते हुए और उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने में सक्षम बनाने के लिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को जेईई (मुख्य) 2021 परीक्षा के सत्र तीन और चार के बीच चार सप्ताह का अंतराल प्रदान करने की सलाह दी गई है,” केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर लिखा।

“तदनुसार, जेईई (मेन), 2021, सत्र चार अब 26, 27 और 31 अगस्त को और 1 और 2 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। कुल 7.32 लाख उम्मीदवार पहले ही जेईई (मेन), 2021, सत्र के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। चार,” प्रधान का एक और ट्वीट पढ़ा।

इसके अतिरिक्त, मंत्री ने यह भी कहा कि जेईई-मेन सत्र चार के लिए पंजीकरण अभी भी जारी है और खुलासा किया कि अंतिम तिथि 20 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।

इस बीच, एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा, “वर्तमान में चल रही COVID-19 महामारी से निपटने के लिए, शहरों की संख्या 232 से बढ़ाकर 334 कर दी गई है। हर पाली में परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 660 से बढ़ाकर 660 की जाएगी। 828।”

यह निर्णय उन दिनों के बाद आया है जब उम्मीदवारों ने शिक्षा मंत्रालय के कदम का विरोध किया था, जेईई-मेन के लंबित संस्करणों (तीसरे और चौथे) का संचालन 20-25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें कहा गया है कि केवल दो संस्करणों के बीच दो दिन का अंतर।

जेईई-मेन्स का पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था। अगले चरण अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किए गए थे। लेकिन देश में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली COVID-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts