60000 posts recruited in schools news. राजस्थान में अध्यापक भर्ती के लिए इंतजार कर कैडिडेंट के लिए बड़ी खुशखबरी है।  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्कूली शिक्षा के उन्नयन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए स्कूलों में विभिन्न पदों पर 60 हजार भर्तियां और 626 विद्यालय उत्क्रमित करने सहित कई घोषणाएं मंगलवार को की। सीएम गहलोत ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में स्कूली शिक्षा से संबंधित पदों पर 60 हजार भर्तियां शीघ्र करने की घोषणा की। उन्होंने बैठक में पीटीआई ग्रेड-तृतीय भर्ती-2011 के 193 पदों तथा वरिष्ठ अध्यापक भर्ती-2016 के 444 पदों की प्रतीक्षा सूची शीघ्र जारी करने के साथ ही व्याख्याता भर्ती-2018 की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम गहलोत ने कहा कि शहरों में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालयों के प्रति लोगों का उत्साह देखते हुए इन विद्यालयों की संख्या बढ़ाने के लिए सर्वे करवाया जाएगा और आवश्यकतानुसार अंग्रेजी माध्यम के और स्कूल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी शिक्षण संस्थानों में फीस निर्धारण एवं अन्य समस्याओं के लिए राजस्थान राज्य शिक्षा नियामक प्राधिकरण का गठन किया जाएगा। यह प्राधिकरण राज्य सरकार, शिक्षण संस्थान के प्रबंधन तथा अभिभावक सहित अन्य सभी हितधारकों के हितों के संबंध में चर्चा कर उचित निर्णय लेगा।

उन्होंने कहा कि खिलाडियों एवं एनसीसी की तरह ही स्काउट गाइड एवं एनएसएस के विद्यार्थियों को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दिए जाने हेतु अलग नियम बनाये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तृतीय भाषा, यथा संस्कृत, उर्दू, सिंधी, पंजाबी आदि के 10 विद्यार्थी होने पर मांग के अनुरूप इसके लिए शिक्षक के पद का सृजन किया जाएगा। गहलोत ने कहा कि खेलों को प्रोत्साहन देने एवं बच्चों में शारीरिक शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए शारीरिक शिक्षकों के पद बढ़ाने के वास्ते परीक्षा आयोजित की जाएगी, साथ ही सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण केन्द्रों की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- महिंद्रा अगले साल लॉन्च करेंगी ये इलेक्ट्रिक कारें, कंपनी के लिस्ट में ये eKUV100, eXUV300 और eXUV700 ईवी

Enigma Cafe Racer इलेक्ट्रिक बाइक की बुकिंग शुरू, 140 km की रेंज, यहां जानिए स्पेसिफिकेशन्स 

Jio के इस Plan में मिलता है 90GB तक डेटा, कंपनी का 129 रुपये में है सबसे सस्ता प्लान!

 लॉन्च हुई 520km की ड्राइविंग रेंज के साथ ये इलेक्ट्रिक MPV, जानिए कीमत और खूबियां

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts