NOS 2024: अमेरिका और ब्रिटेन में पढ़ाई के लिए सरकार दे रही है फीस के साथ 11 से 14 लाख रुपये, 31 मार्च तक आवेदन

By

Business Desk

NOS Scholarship 2024: अगर आप विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन पारिवारिक आर्थिक स्थिति के कारण अपना सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति 2024 के लिए आवेदन 15 फरवरी 2024 से आमंत्रित किए जा रहे हैं। पूरे मार्च चलने वाली एनओएस आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से छात्र वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यूएस और यूके में मास्टर्स और पीएचडी की पढ़ाई के लिए फीस के साथ 14 लाख रुपये तक।

फीस के साथ 11 से 14 लाख

निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं और चयनित होने पर छात्रों को कोर्स फीस के अलावा केंद्र सरकार द्वारा 11 से 14 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। यह वित्तीय सहायता वार्षिक गुजारा भत्ता (एएमए), वार्षिक आकस्मिकता निधि (एसीए) और अन्य खर्चों के लिए दी जाती है। इसके अलावा अलग-अलग छात्रों को ट्यूशन फीस, आने-जाने का हवाई किराया, मेडिकल बीमा आदि दिया जाता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कौन आवेदन कर सकता है?

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा जारी राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति 2024 अधिसूचना के अनुसार, कुल 125 छात्रों को दी गई इस छात्रवृत्ति में से 115 अनुसूचित जाति से हैं; 6 विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियाँ; और 4 भूमिहीन खेतिहर मजदूरों और पारंपरिक कारीगर परिवारों से आने वाले छात्रों को दिए जाते हैं।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप के लिए पात्र होने के लिए, एक छात्र को यूएस या यूके संस्थान से मास्टर्स या पीएचडी प्रवेश के लिए एक ऑफर लेटर प्राप्त होना चाहिए जो क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 के शीर्ष 500 में स्थान पर है।

साथ ही, छात्रों को कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। मास्टर डिग्री में प्रवेश के लिए छात्रों को स्नातक की डिग्री और पीएचडी के लिए किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से 60% अंकों के साथ मास्टर डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए।

कहाँ आवेदन करें?

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप 2024 के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को इस स्कॉलरशिप के लिए लॉन्च किए गए आधिकारिक पोर्टल, nosmsje.gov.in/nosmsje पर जाना होगा। छात्र पहले इस पोर्टल पर पंजीकरण करके और फिर पंजीकृत विवरण के साथ लॉग इन करके अपना आवेदन जमा कर सकेंगे।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App