Homeशिक्षाJob Alert: सरकार का रोजगार के क्षेत्र में बड़ा कदम, होमगार्ड के...

Job Alert: सरकार का रोजगार के क्षेत्र में बड़ा कदम, होमगार्ड के पदों पर निकाली बंपर भर्तियां

नई दिल्लीः राजस्थान होमगार्ड विभाग ने राज्य में सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत अभ्यार्थियों को शीघ्र ही जारी करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 8वीं पास महिला-पुरुष अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान होमगार्ड के पदों पर 3000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उनके लिए ये सुनेहरा मौका है तो बिना समय गवाएं आवेदन करने का वही आठवीं पास अभ्यर्थी जो नौकरी की इच्छा रखते हैं परंतु आठवीं पास होने के कारण उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है तो यह उनके लिए यह भर्ती काफ़ी जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी

राजस्थान होमगार्ड भर्ती के लिए 8वीं पास अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती 3842 पदों के लिए निकाली गई है। इस भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी अपनी एसएसओ आईडी से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।वहीं बात करें निर्धारित तारीख की तो इस भर्ती के लिए आप आवेदन 12 जनवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक कर सकते हैं।

  • चयन प्रक्रिया

वही बात करे इस आवेदन में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं इस सिलेक्शन प्रोसेस के अनुसार आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। तो जो इच्छुक अभ्यर्थी इस आवेदन को करने की सोच रहे है वह इस जानकारी को अच्छे से पढ़े और अपनी तैयारी सुरू कर दे। औरवजल्द से जल्द आवेदन करे।

  • आवेदन शुल्क किस प्रकार तय की गई है ।

इस आवेदन के लिए निर्धारित शुक्ल सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस और एमबीसी के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

  • इस आवेदन के लिए निर्धारित आयु सीमा

वहीं इस आवेदन के लिए आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है। वहीं अभ्यर्थी का जन्म 1 जनवरी 2005 के बाद और 1 जनवरी 1988 से पहले का नहीं होना चाहिए। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

  • इस प्रकार करें आवेदन

सबसे पहले आप को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं इसके बाद आपको होम पेज पर Recruitment सेक्श पर क्लिक करना है।
फिर आपको Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 पर क्लिक करना है।
इसके बाद Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना है।
इसके बाद https://recruitment2.rajasthan.gov.in/ अपनी एसएसओ आईडी को लॉगइन करना है। फिर अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक सही-सही भरनी है। और सम्मिट करके उसका प्रिंट आउट ले ले।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों युवाओं के लिए रोजगार का रास्ता खोले हुए है। अगर आप रोजगार की तलाश में हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular