IPS Pooja Yadav: खूबसूरती में नहीं है किसी से कम, जानिए IPS पूजा का फर्श से अर्श तक का सफर

Avatar photo

By

Sanjay

IPS Pooja Yadav: आईपीएस पूजा यादव का जन्म 20 सितंबर 1988 को हुआ था। उनका बचपन हरियाणा में बीता। पूजा यादव की गिनती देश की सबसे खूबसूरत प्रशासनिक अधिकारियों में होती है। वह 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। इस सरकारी नौकरी से पहले पूजा यादव ने देश-विदेश में कई नौकरियां कीं।

आईपीएस पूजा यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा से प्राप्त की। उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी में एम.टेक की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह कनाडा चली गईं। कुछ वर्षों तक कनाडा में काम करने के बाद वह जर्मनी चली गईं। लेकिन वह अपने देश के लिए कुछ करना चाहती थीं और इसलिए अपनी विदेश की नौकरी छोड़कर भारत आ गईं।

भारत आने के बाद पूजा यादव ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी. दोगुनी मेहनत से दूसरे प्रयास में 174वीं रैंक हासिल कर सफल रहीं. पूजा यादव 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। पूजा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं.

आईपीएस पूजा यादव गुजरात कैडर की अधिकारी हैं। पूजा के लिए आईपीएस ऑफिसर बनने की राह आसान नहीं थी। पूजा के परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया लेकिन वे आर्थिक रूप से कमजोर थे।

एमटेक की पढ़ाई और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और अपने खर्चों को पूरा करने के लिए रिसेप्शनिस्ट के रूप में भी काम किया।

आईपीएस पूजा यादव ने साल 2021 में 2016 बैच के आईएएस अधिकारी विकल्प भारद्वाज से शादी की। वह केरल कैडर के अधिकारी हैं लेकिन पूजा से शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर के लिए अनुरोध किया है। दोनों की मुलाकात मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App