IAS Sonal Goyal: इस IAS अफसर की हुई मार्कशीट वायरल, जानें 10वीं क्लास में कितने नंबर आए 

Avatar photo

By

Sanjay

IAS Sonal Goyal: IAS सोनल गोयल ने एक्स पर अपनी यूपीएससी मार्कशीट साझा की है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि उन्होंने कैसे तैयारी की, पहले प्रयास में वह इंटरव्यू राउंड तक नहीं पहुंच पाईं।

उन्होंने अपने पूरे सफर के बारे में लिखा है. उन्होंने लिखा, जब मैंने अपनी यूपीएससी सिविल सेवा 2007 मेन्स मार्कशीट देखी, तो पुरानी यादें ताजा हो गईं, मुझे उन परीक्षणों और ट्रंक की याद आ गई, जिनके कारण मई 2008 के परिणाम में अंतिम चयन हुआ।

मैं उम्मीदवारों के साथ केवल यह साझा करना चाहता हूं कि अपने पहले प्रयास में, मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के पेपर में कम अंक आने के कारण मैं साक्षात्कार कॉल से चूक गया था। हालाँकि, इस झटके ने यूपीएससी के अपने लक्ष्य को हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के मेरे दृढ़ संकल्प को बढ़ा दिया।

इसके बाद मैंने खुद को पूरी तरह से सामान्य अध्ययन के पेपर में महारत हासिल करने और नोट्स बनाने, बार-बार रिवीजन करने और उत्तर लिखने पर जोर देने के साथ मेन्स के अन्य पहलुओं में सुधार करने के लिए समर्पित कर दिया। दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी करने और सीएस-कंपनी सचिव के रूप में अंशकालिक काम करने के दौरान मैंने खुद को पाठ्यक्रम के हर पहलू के लिए समर्पित कर दिया।

परिणाम?

अपने दूसरे प्रयास में, मैंने न केवल परीक्षा उत्तीर्ण की बल्कि सामान्य अध्ययन में मेरे अंक मेरे वैकल्पिक विषयों – वाणिज्य और लोक प्रशासन की तुलना में सबसे अधिक थे।

इस यात्रा पर विचार करते हुए, मुझे उम्मीदवारों के लिए यह अमूल्य सबक याद आता है। यह एक अनुस्मारक है कि समर्पण और निरंतर प्रयास से किसी भी बाधा को दूर किया जा सकता है। प्रत्येक असफलता और असफलता सीखने, सुधार करने और अंततः जीत का अवसर है।

तो प्रिय विद्यार्थियों,

अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें, जुनून के साथ अपने लक्ष्यों का पीछा करें और अपने सपनों को कभी न भूलें। महानता दृढ़ता से ही हासिल की जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App