IAS officer:आप भी बन सकते हैं इस बस इस तरह करें तैयारी

Avatar photo

By

Govind

IAS officer:नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा भी उनमें से एक है। यूपीएससी परीक्षा देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। यूपीएससी परीक्षा पास करके कोई भी व्यक्ति देश की शीर्ष सरकारी नौकरी पा सकता है। अगर आप भी आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।

यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कई प्रयासों की आवश्यकता होती है। यह उम्मीदवार की श्रेणी पर भी निर्भर करता है। अगर आप पहली बार यूपीएससी परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको अपनी तैयारी उसी हिसाब से करनी होगी. यह अनुभव आपके लिए बिल्कुल नया होगा.

इसलिए आपको दोगुनी मेहनत के लिए तैयार रहना चाहिए. जिन अभ्यर्थियों की तैयारी परफेक्ट है, उनके लिए पहले प्रयास में भी सरकारी नौकरी पाना मुश्किल नहीं है।

क्या आप पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर सकते हैं?

अगर ये सवाल आपको भी परेशान कर रहा है तो इसका जवाब हां है. आईएएस टीना डाबी आईएएस, आईएएस अर्तिका शुक्ला आईएएस, आईएएस रेनू राज आईएएस समेत कई अधिकारियों ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. आप भी चाहें तो एक साल में यूपीएससी परीक्षा पास कर सरकारी अधिकारी बन सकते हैं। पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं-

पाठ्यक्रम से शुरुआत करें

किसी भी अन्य परीक्षा की तरह यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए इसका सिलेबस (UPSC CSE Syllabus) जानना जरूरी है। संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम डाउनलोड करें।

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसके सिलेबस का अध्ययन करना जरूरी है। इससे आपको पता चल जाएगा कि परीक्षा में क्या आएगा और आप उसके लिए कितने तैयार हैं।

शेड्यूल महत्वपूर्ण है

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें यह आपका निर्णय होना चाहिए। इसके लिए आपको यूपीएससी कोचिंग की जरूरत होगी या फिर आप सेल्फ स्टडी से अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करेगा। यूपीएससी पाठ्यक्रम की जांच करने के बाद, अपने लिए अपनी अध्ययन दिनचर्या तय करें। किसी भी परीक्षा की तैयारी बिना टाइम टेबल के शुरू नहीं करनी चाहिए। टाइम टेबल से दिनचर्या नियमित रहती है और हर काम के लिए समय मिलता है।

सही अध्ययन सामग्री की आवश्यकता

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री (यूपीएससी पुस्तकें) चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अब लाइब्रेरी और इंटरनेट पर ढेर सारा स्टडी मटेरियल (UPSC स्टडी मटेरियल) उपलब्ध है। ऐसे में सही किताबों या नोट्स का चयन करना आसान नहीं होता है। आप चाहें तो यूपीएससी परीक्षा पास कर चुके लोगों से इस बारे में राय ले सकते हैं. यूपीएससी कोचिंग संचालक या विशेषज्ञ भी सही मार्गदर्शन दे सकते हैं।

करेंट अफयर्स से दोस्ती करें

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए करंट अफेयर्स का ज्ञान होना जरूरी है। इसके बिना आप इस सरकारी नौकरी परीक्षा (सरकारी नौकरी) में अच्छे अंक नहीं ला पाएंगे। पिछले वर्षों के यूपीएससी पेपर और मॉक टेस्ट भी हल करें। इससे यूपीएससी परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना को समझने में मदद मिलती है। यह भी जानें कि समय का प्रबंधन कैसे करें।

सेहत का रखें ख्याल

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को तैयारी के दौरान अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई हो लेकिन खराब स्वास्थ्य के कारण आप परीक्षा नहीं दे पाएं।

यूपीएससी परीक्षा पूरी होने तक अपने खान-पान का ध्यान रखें, घर का बना स्वस्थ खाना खाएं और अगर आपकी तबीयत थोड़ी भी खराब हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App