IAS IPS News: IPS, lIPS के इंटरव्यू पैनल कैसे बनते हैं, सदस्य कौन होते हैं, चयन कैसे होता है?

Avatar photo

By

Sanjay

IAS IPS News: संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा यानी यूपीएससी परीक्षा में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार के तीन चरण पूरे होने के बाद 16 अप्रैल 2024 को परिणाम घोषित किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार और मुख्य परीक्षा के लिए हजारों उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। इसके बाद कुछ हजार उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए उपस्थित होते हैं।

हर साल कुछ सौ अभ्यर्थियों का सपना पूरा होता है और वे आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस और आईएफओएस बनते हैं। साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है। इसे व्यक्तित्व परीक्षण भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरव्यू पैनल कैसे बनता है? पैनल में कौन लोग हैं? इस पैनल के गठन के लिए कौन जिम्मेदार है?

संघ लोक सेवा आयोग के साक्षात्कार बोर्ड में 5 सदस्य होते हैं। यदि कोई उम्मीदवार हिंदी, तमिल, तेलुगु या किसी अन्य भारतीय भाषा में साक्षात्कार देता है, तो साक्षात्कार बोर्ड में 5 सदस्यों के साथ-साथ एक व्यक्ति दुभाषिया के रूप में भी मौजूद होता है। उनका काम सिर्फ भाषा संबंधी समस्याओं का समाधान करना है.

साक्षात्कार बोर्ड में एक अध्यक्ष और चार सदस्य होते हैं। संघ लोक सेवा आयोग के एक सदस्य को बोर्ड का अध्यक्ष बनाया जाता है। साक्षात्कार बोर्ड के अन्य चार सदस्यों में से दो से तीन नौकरशाह हैं। आम तौर पर संयुक्त सचिव या उनसे वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को साक्षात्कार बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

पैनल में कम से कम एक महिला सदस्य है

यूपीएससी साक्षात्कार बोर्ड में शैक्षणिक क्षेत्र से कम से कम एक सदस्य होता है। अधिकांशतः ये किसी विश्वविद्यालय के कुलपति या प्रोफेसर स्तर के लोग होते हैं। आयोग यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि साक्षात्कार लेने वाले पांच सदस्यों में से कम से कम एक महिला हो।

हालाँकि, यह कोई अनिवार्य नियम नहीं है। फिर भी, उम्मीदवार को इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए कि बोर्ड में कम से कम एक महिला सदस्य होगी। साक्षात्कार पैनल के सदस्यों का चयन उनकी योग्यता, अनुभव और विशेषज्ञता के आधार पर किया जाता है। उनके पास अनोखा अनुभव है. साथ ही, पैनल का गठन करते समय पूर्वाग्रह मुक्त, समावेशी और न्यायसंगत मूल्यांकन वातावरण सुनिश्चित करने के लिए लिंग, धर्म और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व जैसी चीजों पर भी विचार किया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App