IAS Interview: IAS इंटरव्यू में लडकी पूछा, शादी से पहले लड़की दूध किसे पिलाती है, दिया सॉलिड जवाब 

Avatar photo

By

Govind

IAS Interview:  यूपीएससी इंटरव्यू में अक्सर उम्मीदवारों से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो पहली बार में अजीब लग सकते हैं लेकिन उनका जवाब देने से उम्मीदवार की बुद्धिमता और सोचने की क्षमता की परीक्षा होती है।

एक बार आईएएस के इंटरव्यू में एक लड़की से पूछा गया, “शादी से पहले आप अपना दूध किसे दे सकती हैं?”

कुछ देर सोचने के बाद लड़की ने जवाब दिया, ‘मैं शादी से पहले अपने दूध का गिलास अपने परिवार के किसी भी सदस्य को दे सकती हूं।’

इंटरव्यू लेने वाले अधिकारी ने लड़की का जवाब सुनकर कहा, ”आपका जवाब सही है.”

लड़की के जवाब से अधिकारी प्रभावित हुए और उन्होंने उसे आईएएस के लिए चुन लिया.

लड़की के जवाब का उद्देश्य यह दिखाना था कि शादी से पहले स्तनपान कराने का मतलब स्तनपान कराने वाले व्यक्ति की ओर से कोई नैतिक या धार्मिक प्रतिबद्धता नहीं है। दूध पिलाने वाला शख्स लड़की का पति या बॉयफ्रेंड नहीं हो सकता. इसलिए शादी से पहले लड़की अपने परिवार के किसी भी सदस्य को दूध पिला सकती है।

इस सवाल का जवाब देने के लिए लड़की ने अपनी चतुराई और सोचने की क्षमता का इस्तेमाल किया। उन्होंने सवाल को गहराई से समझा और फिर जवाब दिया. ऐसे प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को अपनी बुद्धि और सोचने की क्षमता का भी उपयोग करना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join