Drone Training: सरकार युवाओं को दे रही है ड्रोन ट्रेनिंग, इस प्रकार करे रजिस्ट्रेशन

By

Business Desk

Drone Training: राज्य सरकार कृषि क्षेत्र में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने तथा किसानों की आर्थिक आय बढ़ाने तथा कृषि कार्य को आसान बनाने के उद्देश्य से किसान युवाओं को ड्रोन प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान कर रही है. राज्य सरकार खेतों में स्प्रे और उर्वरक आदि के लिए ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है. ड्रोन प्रशिक्षण से किसान युवाओं को काफी फायदा होने वाला है. इसके साथ ही सरकार किसानों को ड्रोन खरीदने पर सब्सिडी की सुविधा भी दे रही है.

हरियाणा राज्य के किसान युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा

हरियाणा राज्य सरकार के कृषि विभाग द्वारा युवाओं को ड्रोन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 19 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. पूरी जानकारी के लिए युवा https://agriharyana.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इस ट्रेनिंग के लिए कुछ नियम रखे हैं.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आयु सीमा

सरकार की ओर से दी जा रही इस ट्रेनिंग के लिए 18 से 45 साल तक के लोग फॉर्म भर सकते हैं. इसके साथ ही कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. आवेदन परिचारक पहचान पत्र की सहायता से विभाग की वेबसाइट agriharyana.gov.in पर ऑनलाइन किया जा सकता है. इसके साथ ही आप अधिक जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर प्राप्त कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

इस प्रशिक्षण योजना के तहत आवेदक को पीपीपी दस्तावेज, 10वीं की मार्कशीट, डीडीए प्रमाणपत्र (केवल एसएचसी और एफपीओ के लिए), आधार कार्ड आदि की आवश्यकता होगी। वे इस योजना के तहत मुफ्त में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) और किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के सदस्य भी प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App