Homeशिक्षाक्लर्क की भर्ती में नहीं मिले पात्र, एक अभ्यर्थी को छोड़कर सभी...

क्लर्क की भर्ती में नहीं मिले पात्र, एक अभ्यर्थी को छोड़कर सभी हुए फेल, पूरा मामला जानकर रह जाएंगे दंग

नई दिल्लीः सबसे पहले आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में छह साल बाद क्लर्कों की भर्ती जारी की गई थी । उस भर्ती के लिए कई पद निर्धारित किए गए थे । लेकिन भर्ती तो हुई लेकिन परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद सबको चौकाने वाला एक खुलासा हुआ।

भर्ती को हुईं लेकिन भर्ती के लिऐ निर्धारित योग्यता वाले अभ्यर्थी न मिलने के कारण अधिकतर पद खाली रह गए। जबकि अकेले प्रयागराज में 19 स्कूलों में लिपिकों के 19 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। वहीं भर्ती के लिए अनिवार्य हिन्दी और अंग्रेजी टाइप टेस्ट में एक अभ्यर्थी को छोड़कर बाकी सभी अभ्यार्थी फेल हो गए थे और उनके फेल होने के करण केवल एक पद पर ही चयन प्रक्रिया पूरी हो सकी।

जिसके करण 18 पद खाली रह गए। और यह काफी चर्चा का विषय बन गया क्योंकि जब सरकार कोई भर्ती निकालती है तो सरकार की भी यह अपेक्षा होती है कि उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा पदों के लिए आवेदन करें लेकिन वही जब उम्मीदवार एक ही पद के लिए आवेदन करते हैं तो उसके पश्चात बच्चे अनेक पद खाली ही रह जाते हैं।

वहीं इस आवेदन के लिए शासन ने 25 नवंबर 2021 को लिपिकों के रिक्त पदों पर भर्ती के आदेश दिए थे। और उसके बाद 26 नवंबर 2021 को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की थी। जिसमे स्कूल प्रबंधकों की और से समाचार पत्र में विज्ञापन जारी करते हुए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी – upsssc pet) में सफल अभ्यर्थियों से आवेदन लिए गए थे। प्रत्येक स्कूल के सापेक्ष मेरिट के अनुसार टॉप टेन अभ्यर्थियों का टाइप टेस्ट 26 व 27 नवंबर 2022 को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैनी में कराया गया।

शासनादेश के अनुसार प्रत्येक स्कूल के लिए टाइप टेस्ट में सफल कम से कम तीन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होना था। लेकिन सिर्फ तिलक महाविद्यालय इंटर कॉलेज कोटवा और सीताराम सिंह इंटर कॉलेज के लिए ही तीन-तीन अभ्यर्थी टाइप टेस्ट में सफल हो सके । इन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 दिसंबर को कराया गया। और जब मेरिट बनाई गई तो सिर्फ एक अभ्यर्थी का चयन हो सका । शेष 18 स्कूलों में पद खाली रह गए। और यह केवल प्रयागराज की ही बात नहीं हैं। बल्कि हर राज्य में यहीं स्थिति बनी हुई है।

वहीं इस आवेदन के लिऐ निर्धारित योग्यता इस प्रकार रखी गई थी। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 12वीं पास होनी चाहिए। इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की गति से आती हो।UPSSSC PET में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स हो। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए थी।

  • इस आवेदन के लिए मेरिट इस प्रकार बनने वाली थी

इस पद कों संख्या को देखते हुए आवेदकों की पीईटी के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी और एक पद के सापेक्ष 10 अभ्यर्थी टंकण परीक्षा में शामिल होंगे। टंकण उत्तीर्ण होने वालों में से एक पद के सापेक्ष तीन अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए बुलाए जाएंगे। पीईटी का 80 और साक्षात्कार के 20 प्रतिशत अंकों के आधार पर चयन सूची बनेगी। कालेज प्रबंधक की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय चयन समिति साक्षात्कार लेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular