डाॅ. भीम राव अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन 15 तक करे, ये है जरूरी दस्तावेज

By

Business Desk

डाॅ. भीम राव अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2024: जिला कल्याण विभाग की ओर से डाॅ. भीम राव अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई है। पहले आवेदन की तारीख 31 जनवरी थी। इस योजना के तहत अनुसूचित, टपरीवास और घुमंतू जाति के 10वीं और 12वीं कक्षा और स्नातक छात्र केवल 10वीं कक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने मूल दस्तावेज जिसमें आवेदक का फोटो, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, बैंक कॉपी, आय प्रमाण पत्र जिसमें वार्षिक आय चार लाख से कम हो, जमा करना होगा.

डाॅ. भीम राव अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना

वर्तमान कक्षा पास सरल अंत्योदय की साइट पर पहचान पत्र और मार्कशीट स्कैन करके आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए ग्रामीण क्षेत्र के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग ए के विद्यार्थियों के 10वीं में 60 प्रतिशत या अधिक अंक, पिछड़ा वर्ग बी एवं सामान्य जाति के विद्यार्थियों के 75 प्रतिशत या अधिक अंक होने चाहिए।

आवेदन के लिए यह दस्तावेज जरूरी है

डीसी ने बताया कि डॉ. भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के लिए विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम हो. 4 लाख रुपये, आवासीय प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक, आईडी कार्ड या वर्तमान में अध्ययनरत कक्षा का प्रमाण, मार्कशीट आदि। आवेदन के साथ पारिवारिक आईडी आदि दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

कौन आवेदन कर सकता है

डीसी ने कहा कि अनुसूचित वर्ग के शहरी विद्यार्थी जिनके 10वीं कक्षा में 70 प्रतिशत, 12वीं कक्षा में 75 तथा स्नातक कक्षाओं में 65 प्रतिशत अंक हैं। वे इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह गांवों में अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 10वीं कक्षा में 60 प्रतिशत, 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत और स्नातक कक्षा में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसी प्रकार, पिछड़ा वर्ग-ए शहर में रहने वाले छात्र को मैट्रिक में 70 प्रतिशत अंक और ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

पिछड़ा वर्ग-बी के शहरी छात्र के पास मैट्रिक में 80 प्रतिशत अंक और ग्रामीण छात्र के पास 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए, तभी वह योजना के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि इन विद्यार्थियों को 10वीं पास करने पर आठ हजार रुपये, अनुसूचित जाति के आवेदकों को 12वीं पास करने पर आठ से दस हजार रुपये और ग्रेजुएशन के बाद आगे की पढ़ाई के लिए 9 से 12 हजार रुपये दिए जाएंगे.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App