Homeशिक्षालेखपाल के 9,000 पदों पर 24 घंटे में करें आवेदन, नहीं तो...

लेखपाल के 9,000 पदों पर 24 घंटे में करें आवेदन, नहीं तो निकल जाएगा हाथ से मौका

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए नौकरी करने का एक सुनहरा मौका मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा पटवारी और वही ग्रुप 2 सब ग्रउप 4 के तहत 9073 पदों पर भर्तियां जारी की गई है। वही इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 से शुरू हो चुकी है और अब तक जिस इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया हैं वह जल्द से जल्द आवदेन करे क्योंकि कल आवदेन की लास्ट डेट है। आवेदन करने लिए peb.mp.gov.in और peb.mponline.gov.in पर जाकर उम्मीद्वार आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन से जुडी जाने 20 प्रकार की ख़ास बातें

1 आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी , एसटी और ओबीसी वर्ग के लोगों को आयुसीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

2 वहीं कोविड को देखते हुए कारण दिसंबर 2023 तक अधिकतम आयु सीमा में अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की राहत दी जाएगी। वही आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी।

  • 3 जरूरी डॉक्यूमेंट

अभ्यर्थी का कलर फोटो , हस्ताक्षर व स्वयं की हैंडराइटिंग को प्रपत्र प्रारूप 1 के अनुसार स्कैन करके रख लें। और इन्हें ऑनलाइन आवेदन फार्म में अपलोड करने होंगे। बर्थ डेट के सबूत के तौर पर 8वीं या 10वीं या 12वीं की मार्कशीट स्कैन करके रख लें।
एससी , एसटी , ओबीसी के अभ्यर्थी जाति प्रमाण पत्र स्कैन करके रख लें।

  • 4 फ़ोटो के नियम

कलर फोटो का बैकग्राउंडसफेद हो तीन माह से पुराना न हो। फोटो पर फोटो खिंचवाने की डेट और अभ्यर्थी का नाम लिखा होना चाहिए। आवेदन की समय जिस तरह की शक्ल की फोटो आप एप्लीकेशन में लगाएंगे उसी तरह बनके आपको एग्जामिनेशन में बैठना पड़ेगा फिर आप क्लीन से हो या दाढ़ी तो फोटो लगवाने से पहले यह जानकारी अच्छे से पढ़े ताकि आप से कोई चूक ना हो जाए । और अगर पढ़ने में चश्मा इस्तेमाल करते हैं तो चश्मा लगवाकर ही फोटो खिंचवाएं । ताकि एक्जाम मैं आप कोई koo दिक्कत न हो।

5 इस भर्ती के तहत अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग पदों पर भर्तियां निकली है। वहीं अभ्यर्थी ध्यान खें कि वह अलग अलग पदों के लिए एक ही आवेदन करें। उन्हें विभिन्न पदों के लिए अलग अलग आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

6 परीक्षा की बात करें तो लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी।100 अंको पेपर में समाज हिंदी सामान्य विज्ञान सामान्य गणित समान अंग्रेजी से मिलते जुलते सवाल पूछे जाएंगे। वहीं 100अंकों के पेपर में सामान्य ज्ञान व सामान्य कंप्यूटर अथवा सामान्य प्रबंधन से प्रश्न पूछे जायेंगे।

  • 7 आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क

अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए – 520 रुपये एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग केवल एमपी के अभ्यर्थियों केलिए- 250 रुपये
ऑनलाइन आवेदन – कियोस्क के माध्यम से ऑनलाइन भरने वाले अभ्यर्थियों के लिए एमपी ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क – 60 रुपये सीधी भर्ती – बैकलॉग – कोई शुल्क नहीं

  • 8 परीक्षा किन-किन शहरों में होगी

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर ,जबलपुर,रीवा उज्जैन , तरलाम, मंदसौर, सागर, सतन और खंडवा में होगी।

  • 9 मिनिमम क्वालिफाइंग करने हेतू मार्क्स

एमपी पटवारी एवं ग्रुप-2 सब ग्रुप-4 भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स भी तय किए गए हैं। अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 50 फीसदी, एससी, ओबीसी व एसटी तथा दिव्यांग वर्ग को कम से कम 40 फीसदी मार्क्स लाने होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस ) को भी 10 फीसदी की छूट दी गई है।

  • 10 73 फीसदी मिलेगा आरक्षण

एमपी पटवारी एवं ग्रुप-2 भर्ती परीक्षा में 73 फीसदी वर्टिकल आरक्षण रहेगा । 20 फीसदी एसटी, 16 फीसदी एससी, 27 फीसदी ओबीसी और 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षण रहेगा । जिला स्तर के पदों पर सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी जिलेवार आरक्षण रोस्टर लागू होगा।

11 वहीं पटवारी पद एक जिला स्तरीय संवर्ग का पद है। ऐसे में अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र में जिला अंकित करना होगा जिस जिले में वह पदस्थापना चाहते हैं। आवेदन के बाद जिलो की वरीयता में कोई भी बदलाव नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular