राजस्थान बीएसटीसी के अभ्यर्थी ध्यान दें! परीक्षा देने से पहले जरुर पढ़ें Rajasthan BSTC Exam 2022 की ये Guidelines 

नई दिल्ली: लाखों कैडिडेंट Rajasthan BSTC Pre DElEd Admit Card 2022 का इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड एडमिट कार्ड 2022 जारी हो गए। ऐसे में कैडिडेंट के लिए अच्छी खबर है, जो इस एक्जाम में बैठने वाले है। बता दें कि कैडिडेंट राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड ने जरुरी दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है। वही परीक्षा में बैठने वाले के लिए कैडिडेंट को दिशानिर्देश  का पालन करना होगा। तो चलिए आप को बताते हैं दिशानिर्देश के बारे में….

जल्द ही सड़कों पर दौड़ेगी Wagon R इलेक्ट्रिक कार, देगी TATA Tiago EV को टक्कर, यहां देखें फीचर्स और पॉवर

Piles Cure: बवासीर में दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए खाएं ये फल, दवा से बेहतर काम करेंगे

 

आप को बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को एग्जाम गाइड लाइन के अनुसार दिशा निर्देशों का पालन करना है। ऐसा नहीं करने पर अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा और परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी एग्जाम देने से पहले जारी किए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों को जरूर ध्यान में रखें।

Rajasthan BSTC Pre DElEd महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मुद्रित अथवा अपने हाथ से लिखी हुई सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ अथवा अन्य किसी प्रकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ लाना वर्जित है। परीक्षार्थी को अपने साथ ऐसी कोई भी चीज लेकर नहीं आनी है।

  1. परीक्षार्थी को अपने दिए गए स्थान पर बैठना है। अपने विनिर्दिष्ट स्थान पर बैठना ही सुनिश्चित करें।
  2. अपनी OMR Sheet  के सामने के ऊपरी भाग की सूचनाएं बॉल पॉइंट पेन से भरनी है।
  3. OMR Sheet में दिए गए निर्देशों को पहले ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है। इसके बाद उत्तर वाले पूरे गोले को ब्लैक बॉल पेन से पूरा ब्लैक करना है।
  4. अपनी क्वेश्चन पेपर बुकलेट के फ्लैट को काटना है लेकिन पीनों को खोलना नहीं है।
  5. अपनी OMR Sheet पर वांछित सूचना यानी जरुरी जानकारी के अलावा कुछ भी नहीं लिखना है।
  6. परीक्षार्थियों को यह सुनिश्चित करना है कि आपने OMR Sheet पर क्वेश्चन बुकलेट पत्र का क्रमांक एवं सीरीज सही लिखे हैं। तथा संबंधित गोले भी उसी के अनुरूप काले या गहरे किए हैं।
  7. परीक्षार्थियों को अपनी क्वेश्चन पेपर बुकलेट को देखना है कि कोई पेज खाली, फटा हुआ या खराब तो नहीं है, या किसी भी पृष्ठ की पुनरावृति तो नहीं है यदि कोई भी रोटी है तो तुरंत विक्षक को सूचित करना है।
  8. क्वेश्चन पेपर बुकलेट के ऊपरी भाग पर अपना रोल नंबर एवं ओएमआर सीट पत्रक संख्या अंकित कर निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करना है।
  9. OMR आंसर शीट पर विनिर्दिष्ट स्थान पर अपने हस्ताक्षर करना है.
  10. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा की निर्धारित अवधी या समय समाप्त होने से पहले परीक्षा कक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।
  11. क्वेश्चन पेपर बुकलेट के संबंध में यदि कोई शिकायत हो तो परीक्षार्थी परीक्षा संपन्न होने के पश्चात केंद्र अधीक्षक को लिख कर दें।
  12. परीक्षार्थी एग्जाम समाप्त होने के बाद अपनी ओएमआर शीट और क्वेश्चन बुकलेट शिक्षक को सोंप दें इसके बाद ही परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।

 

ये दस्तावेज लाना है जरुरी

परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र तथा अपना फोटो युक्त एक मूल पहचान संबंधी दस्तावेज (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोयुक्त बैंक पासबुक इत्यादि कोई ठोस पहचान पत्रों में से कोई एक) साथ लाएं