Rajasthan Board 8th Class Result 2019 : जल्द राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा का रिजल्ट 2019, यहां देखें परिणाम

Ajmer BSER/RBSE Rajasthan Board 8th Class Result 2019 : बीएसईआर 8 वीं का परिणाम जून 2019 के पहले सप्ताह में प्रकाशित होने की उम्मीद है। बोर्ड ने अभी तक परिणाम की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन जैसे ही यह घोषित किया जाएगा, हम यहां भी वही अपडेट करेंगे। राजस्थान बीएसईआर 8 वीं परिणाम ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा और जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जांच कर सकते हैं।

Advertisement

माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द

Advertisement
ही 8वीं कक्षा का रिजल्ट 2019 जारी करेगा। पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने 6 जून को 8वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था। इसलिए यह उम्मीद की जा रही है कि राजस्थान बोर्ड जून के पहले सप्ताह में 8 वीं परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं।

बीएसईआर किसी भी उम्मीदवार को व्यक्तिगत रूप से परिणाम की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं करेगा; उन्हें इसे ऑनलाइन एक्सेस करना होगा। हालांकि, उम्मीदवारों को परिणाम जारी होने के बाद अंकों का मूल विवरण आवंटित किया जाएगा जो उन्हें संबंधित स्कूल से एकत्र करना है।

इस लेख में, उम्मीदवारों को बीएसईआर राजस्थान कक्षा 8 वीं राजस्थान शिक्षा बोर्ड के परिणाम से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं।

Marks range Grades allotted
91 to 100 A+
76 to 90 A
61 to 75 B
41 to 60 C
0 to 40 D

छात्र अपने रोल नंबर दर्ज करके आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से अपने अंकों की जांच कर सकते हैं। छात्र अपना परिणाम indiaresults.com और examresults.net पर भी देख सकते हैं। एसएमएस के माध्यम से परिणाम की जांच करने के लिए, RESULT <space> RAJ8 <space> रोल नंबर टाइप करें और इसे 56263 पर भेजें, आपको अपना परिणाम एसएमएस अलर्ट के रूप में मिलेगा।

RBSE राजस्थान 8 वीं परिणाम 2019 – RBSE Rajasthan 8th Result 2019

BSER कक्षा 8 वीं की परीक्षाएं 14 मार्च से 27 मार्च 2019 तक आयोजित की गईं। इस परीक्षा के लिए लगभग 15 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिसमें से 11.5 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। ये सभी उम्मीदवार अब परिणाम जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पिछले साल कक्षा 8 वीं का परिणाम 6 जून 2018 को घोषित किया गया था, इसलिए इस वर्ष हम इसे जून के पहले सप्ताह में जारी करने की उम्मीद कर सकते हैं।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER Board) 8 वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करता है। पिछले साल राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 वीं की परीक्षाएं मार्च के महीने में आयोजित हुई थीं। जून में रिजल्ट घोषित किया गया था। अस्थायी अनुमान के अनुसार, राज्य भर के लगभग 12 लाख छात्र वार्षिक राजस्थान बोर्ड 8 वीं परीक्षा में भाग लेते हैं। Rbse 8 वीं परीक्षा 2019 मार्च 2019 के महीने में आयोजित हुई थीं। परिणाम जून में घोषित किया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड 8 वीं रिजल्ट 2019 को ऑनलाइन कैसे चेक करें?

आरबीएसई 8 वीं कक्षा के परिणाम 2019 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पहले छात्र जाते हैं, अर्थात् www.rajeduboard.rajasthan.gov.in
आपने साइड बार में राज 8 वीं परीक्षा परिणाम 2019 पर क्लिक किया है।
उसके बाद आपको लिंक प्रदान किया गया है – 8 वीं कक्षा का परिणाम 2019 सत्र।
उस लिंक पर क्लिक करें और नए टैब में खोलें। अपना रोल नंबर दर्ज करें।
फिर आपको राजगृह 201 वीं बोर्ड परिणाम २०१ ९ के साथ-साथ अंक नाम वार प्रिंट आउट लेना होगा।

How To Check Rajasthan Board 8th Result 2019 Online By Name wise?

First students go to official website for RBSE 8th Class Result 2019 i.e www.rajeduboard.rajasthan.gov.in
The you have click on Raj 8th Exam result 2019 in side bar.
After that you have find provided link – 8th Class Result 2019 session.
Click on that link and open in new tab. enter your roll number.
Then you will get rajasthan 8th board result 2019 along with marks name wise take a print out.

आरबीएसई बोर्ड कक्षा 8 वीं परिणाम कैसे डाउनलोड करें?

रिजल्ट की तलाश कर रहे छात्रों को इसे प्रकाशित होते ही ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। परिणाम डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है-

चरण I- BSER वेबसाइट पर जाएं
उम्मीदवारों को सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रिजल्ट चेक करने के लिए वे इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर भी जा सकते हैं।

चरण II- परिणाम लिंक खोलें
अब, उन्हें होमपेज पर दिए गए “Class 8th Result” लिंक पर क्लिक करना होगा।

चरण III- परिणाम लॉगिन विंडो दिखाई देती है
उम्मीदवार अपनी स्क्रीन पर बीएसईआर कक्षा 8 वीं प्रवेश विंडो देखेंगे।

चरण IV- लॉगिन विवरण दर्ज करें।
उम्मीदवारों को प्रदान किए गए फ़ील्ड में सभी लॉगिन विवरण (जैसे रोल नंबर, पासवर्ड, आदि) भरने होंगे। उन्हें सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

चरण V- परिणाम प्रदर्शित करता है
छात्र अपनी कक्षा 8 वीं का परिणाम अपनी स्क्रीन पर देखेंगे।

चरण VI- परिणाम की जाँच करें
वे अपने परिणाम पत्रक पर उल्लिखित सभी विवरण देख सकते हैं।

चरण VII- परिणाम डाउनलोड करें
परिणाम की स्थिति की जांच करने के बाद, छात्र भविष्य के संदर्भों के लिए परिणाम का एक प्रिंटआउट डाउनलोड और ले सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 8 वीं कक्षा के परिणाम का विवरण

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 वीं परिणाम शीट ऑनलाइन परिणाम पत्रक में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के बारे में निम्नलिखित जानकारी को इंगित करने जा रहा है-

परीक्षार्थियों का नाम
अनुक्रमांक।
नामांकन संख्या
जन्म की तारीख
लिंग
मां का नाम
पिता का नाम
वर्ग
जिला
स्कूल कोड के साथ स्कूल का नाम
विषय का नाम और विषय कोड
प्रत्येक विषय में स्नातक
कुल मिलाकर ग्रेड
परिणाम की स्थिति
टिप्पणी (यदि कोई हो)
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

RBSE 8th Result 2019 For All Districts wise

RBSE 8th Result 2019 ऑल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए rajeduboard.rajasthan.gov.in। क्लास 8 वीं, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के लिए अथॉरिटी कंसोल वार्षिक आधार परीक्षा योजना। शुरू सत्र में, छमाही परीक्षा आयोजित करें और फिर हर साल मार्च / अप्रैल महीने में वार्षिक आधार परीक्षा आयोजित करने का प्रयास करें। एक बोर्ड के लिए लगातार समय पर परीक्षा आयोजित करना और दूसरी ओर 8 वीं कक्षा का परिणाम 2019 राजस्थान बोर्ड घोषित करना कठिन कार्य होगा। हाल के अपडेट में बोर्ड ने उत्तर पुस्तिका माप का कार्य शुरू किया, ताकि जून 2019 के पहले सप्ताह में परिणाम घोषित होने की उम्मीद हो। समस्या इस मानक बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या में कमी या अन्य मानकों की तुलना में अधिक है ताकि माप चरण में ऐसा हो।

राजस्थान बोर्ड 8 परिणाम 2019 के बारे में महत्वपूर्ण बिंदु

वर्ष 2018-19 के लिए BSER कक्षा 8 वीं का परिणाम जून 2019 के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है।
बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचित तारीखों पर परिणाम अपलोड करेगा।
बीएसईआर किसी भी उम्मीदवार को परिणाम की मुद्रित प्रति नहीं भेजने जा रहा है।
परिणाम को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर याद रखना होगा।
परिणाम प्रत्येक विषय में उम्मीदवारों के ग्रेड का संकेत देगा।
परिणाम से संबंधित किसी भी मुद्दे के मामले में छात्र अपने संबंधित स्कूल से भी संपर्क कर सकते हैं।
बोर्ड परिणाम की घोषणा के बाद प्रत्येक छात्र को मूल मार्कशीट या परिणाम कार्ड जारी करेगा। छात्रों को अपने संबंधित स्कूल से इसे एकत्र करना होगा।
परिणाम विशेष में किसी भी प्रकार की विसंगति के मामले में, उम्मीदवारों को तुरंत विभाग से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।
सभी छात्रों और उनके माता-पिता को बीएसईआर की आधिकारिक वेबसाइट और परिणाम से संबंधित सभी अपडेट प्राप्त करने के लिए इस पृष्ठ पर कड़ी निगरानी रखने की सलाह दी जाती है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर पर सभी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए जिम्मेदार राजस्थान राज्य का शिक्षा बोर्ड है। बोर्ड का वर्तमान मुख्यालय राजस्थान के अजमेर में स्थित है।

बोर्ड विभिन्न गतिविधियों को पूरा करता है जैसे कि स्कूलों को संबद्धता देना, शैक्षणिक परीक्षा आयोजित करना, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, पाठ्यक्रम पर निर्णय लेना, परिणाम की घोषणा और राजस्थान राज्य में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा से संबंधित अन्य गतिविधियाँ।

अजमेर बोर्ड 8 वीं कक्षा का परिणाम 2019

चूंकि आधिकारिक तौर पर अभी तक आरबीएसई 8 वीं रिजल्ट 2019 की तारीख को निर्दिष्ट नहीं किया गया है, लेकिन परीक्षा बोर्ड 8 वीं रिजल्ट को जल्द ही प्रकाशित करेगा। छात्र आधिकारिक साइट पर उपलब्ध ऑनलाइन के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। यदि आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हैं तो हम कभी भी विफल नहीं होते हैं, आप अलर्ट अधिसूचना प्राप्त करने के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और क्या योग्य उम्मीदवार 9 वीं कक्षा में प्रवेश लेते हैं। तो जो छात्र अपने अजमेर बोर्ड 8 वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ग्रेड वार (ए +, ए, बी, सी, डी) रिजल्ट देख सकते हैं।

बीएसईआर बोर्ड 8 वीं परिणाम 2019

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 वीं के लिए ग्रेडिंग प्रणाली का पालन करता है। इसका मतलब है कि छात्रों को अंकों के स्थान पर अंक आवंटित किए गए हैं। परीक्षार्थियों द्वारा प्राप्त अंक बोर्ड की ग्रेडिंग संरचना के अनुसार ग्रेड में बदल दिए जाते हैं।

Advertisement

Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close