इस मामूली से नोट के लिए लोग देते है लाखों, जानें इस 5 रुपए के नोट की पूरी डिटेल

Rare Serial Number: कई बार रिजर्व बैंक द्वारा छापे गए नोट में कुछ ऐसे सीरियल नंबर निकल आते हैं जो उन्हें बेहद ही खास बना देते हैं। ऐसे खान सीरियल नंबर वाले नोटों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में बातें ज्यादा होती है। आज के समय में नोट और सिक्कों को बेचने का प्रचलन भारत में काफी बढ़ गया है।

कॉविड से पहले इसके बारे में कोई नहीं जानता था लेकिन कोविड के बाद बड़े स्तर पर लोग इसे खरीदने और बेचने का काम कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी यह शुरू करना चाहते हैं तो आपको पुराने नोट और उनकी खासियत की जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:-10 Ka Note: गरीबों की चमकी किस्मत, 10 का नोट 3 लाख रुपये में तुरंत बेचें, जानिए बिक्री का तरीका

आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक नोट के बारे में बताएंगे जिसके लिए लोग 30 लाख रूपए तक खर्च करने को तैयार है। यह नोट ₹5 का है जिसमें ऐसी कोई भी खासियत नहीं है लेकिन इसके सीरियल नंबर में एक ऐसा कोड आता है जो इसे बेहद कीमती बना देता है।

₹5 के नोट पर आपको सीरियल नंबर से पहले 36H कोड लिखा हुआ मिलता है। इस बेहद ही खास कोड के कारण इसकी कीमत ₹300000 के करीब पहुंच जाती है। अगर आपके पास यह नोट है तो अभी इसे बेच कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ऐसे ही कई ऐसे नोट बाजार में मिलते हैं जिन्हें लोग आम समझकर खर्च कर देते हैं। लेकिन वही अगर इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचा गया तो इनकी कीमत लाखों-करोड़ों में होती है। ऐसे ही आपको 90 के दशक के कुछ ₹1 और ₹2 के सिक्के भी मिलते हैं जिनकी कीमत आज के समय में लाखों में है।

उस समय एक और ₹2 के सिक्के बेहद ही भारी और बड़े हुआ करते थे। वहीं ₹2 के सिक्के पर आपको भारत का नक्शा देखने को मिलता था जो इसे बेहद ही खास बनाता है। अगर आपके पास ऐसी सिक्के मौजूद है तो इनसे भी लाखों कमाया जा सकता है।

अगर आपके पास है ₹5 का नोट या यह सिक्के मौजूद है उन्हें घर बैठे भी बेच सकते हैं। इन्हें बेचने के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा लेना होगा। यहां आप बेहद आसान तरीके से इसे बेच सकते हैं।