Small Business Idea: कम खर्च में होगी ज्यादा कमाई, आज से शुरू करें ये शानदार बिजनेस, बदल जाएगी आपकी किस्मत

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Small Business Idea: आज के समय हर कोई मोटा पैसा कमाना चाहता है। पैसा कमाने के लिए कई लोग नौकरी करते हैं। वहीं काफी लोग बिजनेस शुरु करते हैं। अगर आपका उद्देश्य अपना काम शुरु करने का है तो आज हम आपको इस लेख से एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि घर पर भी शुरु कर सकते हैं। इसके साथ में खूब सारे नोट भी छाप सकते हैं।

पैसों की बारिश करने वाले इन सभी बिजनेस की खास बात ये है कि इनके लिए एक बड़ी जगह की जरुरत नहीं होती है और न ही मोटा पैसा लगाने की जरूरत होती है। छोटी सी पूंजी, कम जगह और आसानी से मिलने वाली मशीनरी और कच्चे माल से शुरु होने वाले बिजनेस में से एक करके आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं।

आपको बता दें आप छोटा ऑयल मिल लगाकर तगड़ा पैसा कमा सकते हैं। अब पोर्टेबल मशीनें भी आ चुकी है। इनकी कीमत भी कम ही है। कम जगह में लग जाती है। इसलिए आप इस काम को घर के एक छोटे से कमरे से शुरु कर सकते हैं।

ऑयल मिल का पूरा सेट-अप करने में करीब 3 से 4 लाख रुपये खर्च करने होंगे। यदि आप किसानों से सीधे सरसों, मूंगफली और सोयबीन जैसी फसल लेकर तेल निकाल पाएंगे। आपको इससे तगड़ा लाभ होगा।

साबुन बनाने की फैक्ट्री आप कम पैसा निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आप सरकार से मुद्रा स्कीम के तहत लोन आसानी से ले सकते हैं। 7 लाख रुपये में शुरु होने वाले इस काम में 15 से 30 फीसदी तक का मार्जिन होता है।

केले के चिप्स की मांग काफी समय से हो रही है। अभी इस बिजनेस में किसी बड़ी कंपनी का एकाधिकार नहीं है। लोकल ब्रांड ही बिक रहे है। चिप्स बनाने की छोटी सी मशीन 70 हजार रुपये में आ जाती है। कुल मिलाकर करीब 1.25 लाख रुपये में आप एक छोटी यूनिट लगा सकते हैं। एक किलो चिप्स का पैकेट पैकिंग खर्च समेत 70 रुपये का होगा। इसको आप आसानी से 90 से 100 रुपये किलो में सेल कर सकते हैं।

कोरोना काल में प्रोटीन चीजों की काफी मांग बढ़ी थी। कम लागत में मोटा लाभ वाला ये बिजनेस शुरु करने के लिए काफी तामझाम नहीं करना होता है। इसे तैयार करने के गेंहू को अंकुरित कराना होता है। इसे सहजन के पत्ते, जई, मेथी, अश्वगंधा और दालचीनी के साथ में पीसा जाता है। इस आटे को आप 10 रुपये के लाभ में सेल सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App