बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाना है बड़ा फंड, सरकार की यह स्कीम आयेगी आपके काम

By

Yogesh Yadav

PPF for Kids : शिक्षा आज की डेट में बेहद जरूरी है लेकिन इसमें खर्चा भी बहुत होता है। ऐसे में आपको भी अपने बच्चों के भविष्य और उनकी शिक्षा की चिंता जरूर सता रही होगी। इसलिए यह आवश्यक है कि आप आज से अपने बच्चों की शिक्षा के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने में जुट जाए।

इसके लिए आप सरकार की तरफ से लागू की गई  PPF यानी की पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में निवेश की शुरुआत कर सकते हो। कोई भी माता पिता या कानूनी अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों के नाम PPF 2019 पैराग्राफ 3 के अनुसार PPF खाता खुलवा सकते है और इस योजना में निवेश शुरू कर सकते है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

बच्चों के नाम पर शुरू करें PPP Account 

PPF योजना 15 सालों की लॉक इन पीरियड के साथ सेवाएं देता है। अतः आप अपने बच्चों के लिए उनके नाम पर PPF खाता खुलवा सकते हो। जब आपका बच्चा 18 साल या इससे अधिक आयु का हो जायेगा तो वह निर्णय ले सकता है कि पीपीएफ अकाउंट को क्लोज करना है या निवेश जारी रखना है। 

कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ

आपके परिवार का हर एक सदस्य अपने नाम पर पीपीएफ अकाउंट (Public Provident Fund Account) खुलवा सकता है। लेकिन एक बैंक या एक पोस्ट ऑफिस में केवल एक पीपीएफ अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस योजना मे सालाना आधार पर अधिकतम 1.50 लाख रुपए इन्वेस्ट किया जा सकता है। 

साथ ही मैच्योरिटी पर जमा राशि पर प्राप्त ब्याज, कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ निवेश को वापिस मिलती है। हालांकि बीते 10 सालों में PPF पर ब्याज की दरें 7.1% से 8.8% रही है और इस समय 7.1 फीसदी दर से PPF पर ब्याज मिल रहा है। लेकिन 1 अप्रैल 1986 से 31 मार्च 1988 और 1 अप्रैल 1988 से 14 जनवरी 2000 तक 12% तक का ब्याज पीपीएफ पर मिलता था।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App