मोदी सरकार की इस स्कीम से महिलाओं को मिल रहा है 31,125 का फायदा, बस करना होगा ₹2 लाख का निवेश

By

Yogesh Yadav

Mahila Samman Saving Certificate : महिलाओं को वित्तीय सुरक्षा और मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई सारी योजनाएं संचालित की जा रही है। इन्हीं स्कीम्स में से एक जबरदस्त स्कीम है (Mahila Samman Bachat Patra Scheme) महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम। 

इस सरकारी योजना में मात्र 2 लाख रुपए का निवेश करके 31,125 रुपए का लाभ महिलाओं को मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में महिला निवेशकों को सिर्फ 2 सालों के लिए निवेश करना होगा और इन दो सालों में काफी अच्छा रिटर्न यहां से प्राप्त किया जा सकता है। 

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऐसे मिलेगा आपको 31,125 का फायदा

महिला सम्मान बचत पत्र योजना की मैच्योरिटी अवधि सिर्फ 2 सालों की होती है और इस स्कीम में अभी के समय 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा हैं। यदि आप 2 साल के लिए इस योजना में 2 लाख रुपए का निवेश करोगे 

तो पहले वर्ष आपको 15000 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। जबकि दूसरे वर्ष ब्याज की राशि बढ़कर 16,125 रूपये हो जायेगी। इस तरह से 2 सालों में आपको बतौर एक महिला निवेशक 31,125 रुपए का फायदा ब्याज के रूप में मिलेगा। 

उम्र की सीमा नहीं

किसी भी उम्र की महिलाएं इस स्कीम में निवेश कर सकती है। जबकि नाबालिग बेटी अपने माता पिता या कानूनी अभिभावक के नाम पर इस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकती है।

यदि आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हो तो नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर आप इसका फॉर्म लेकर भर सकते हो। साथ ही KYC प्रक्रिया को भी पूरा करना होगा।

प्री-मैच्योर विड्रॉल

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट तहत निवेशित पैसे का 40% अमाउंट को 1 साल के बाद निकाला जा सकता है। वही अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो निवेशित की राशि नॉमिनी को ब्याज सहित मिल जायेगी।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App