आधार कार्ड की मदद से ले 50 हजार तक का लोन, इस स्कीम में बिना किसी गारंटी के मिलते हैं पैसे - Times Bull

आधार कार्ड की मदद से ले 50 हजार तक का लोन, इस स्कीम में बिना किसी गारंटी के मिलते हैं पैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Svanidhi Yojana: देश में कोरोना काल के समय में मोदी सरकार ने एक स्कीम की शुरुआत की थी जो कि काफी पॉपुलर है। इस स्कीम के तहत 50 हजार रुपये तक बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाता है। ये स्कीम खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो कि छोटे-मोटे रोजगार के लिए है।

अगर आप किसी वजह से अपने बिजनेस को स्टार्ट करने में सक्षम नहीं हैं तो सरकार आपको बिजनेस शुरु करने के लिए मौका दे रही है। दरअसल सरकार के द्वारा एक स्कीम को शुरु किया गया है। जिसका स्कीम को स्वनिधि स्कीम कहा जाता है।

ये स्कीम खासतौर पर रेहड़ी पटरी वालों के लिए शुरु किया गया है। उनको रोजगार कोरोना महामारी के समय बुरी तरह से बेकार हो गया था। ऐसे में लोगों की सहायता के लिए सरकार ने एक सरकारी स्कीम को शुरु किया है। इस स्कीम की सफलता को देखते हुए सरकार ने इसके दायरे को बढ़ा दिया है। इस स्कीम के तहत सरकार बिजनेस की शुरुआत के लिए बिना किसी गारंटी के लोन प्रदान कर रही है।

इन लोगों को मिलता है लोन

सरकार ने पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत रेहड़ी पटरी वालों को फिर से अपने काम को करने के लिए लोन देती है। इस स्कीम का लाभ सब्जी बेचने वाले, फल लगाने वाले और फास्ट फूड लगाने वाले लोग ले सकते हैं।

जानें कितना मिलता है लोन

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन देती है। लेकिन 50 हजार रुपये के लोन लेने के लिए अपनी योग्यता बनानी होगी। इसीलिए किसी को भी इस स्कीम के तहत पहले 10 हजार रुपये लोन के तौर पर मिलेंगे। एक बार लोन अदा करने के बाद दूसरी दफा दोगुना पैसा उठा सकते हैं।

जानें कैसे मिलेगा 50 हजार का लोन

मान लें कि किसी को मार्केट में सड़क के किनाने चाट की दुकान लगानी है तो इसके लिए उसने इस स्कीम के तहत 10 हजार रुपये का लोन लिया है फिर उसने लोन की राशि को समय पर चुका दिया है। ऐसे में वह शख्स दुसरी दफा इस स्कीम से 20 हजार रुपये लोन से उठा सकता है। इस प्रकार तीसरी बार वह 50 हजार रुपये का लोन उठा सकता है। इस स्कीम की खास बात ये है कि लोन पर सरकार सब्सिडी भी देती है।

नहीं होगी किसी गारंटी की जरूरत

इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार की गारंटी की जरूरत नहीं होती है। आवेदन मंजूर होने के बाद लोन की राशि तीन बार में आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। रेहड़ी पटरी वालों के लिए कैश बैक समेत डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम के बजट को बढ़ा दिया था।

आवेदन करने के लिए आधार कार्ड है जरूरी

पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत ली गई लोन की रकम को एक साल के समय में अदा किया जा सकता है। मंथली किस्थों में लोन की रकम को भी चुका सकते हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड का भी होना जरुरी है। पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत लोन लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App