नई दिल्ली: SBI vs Post Office. आज के समय में हर कोई चाहता है कि अपने फ्युचर के लिए खास बचत कर पाए, जिससे कई स्कीम में निवेश करता है। मार्केट में निवेश करने के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम है, वही अक्सर लोग पैसा लगाने से पहले यानि निवेश करने में कंफ्यूजन हो जाते हैं।  लेकिन आज हम आपको ऐसी सरकारी स्कीम (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप मोटा फायदा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Video: टीम की हार पर दिनेश कार्तिक ने कर दी ऐसी हरकत कि रोहित शर्मा ने जड़ दिया घूंसा, वीडियो उड़ा देगा होश

आम आदमी को RBI ने दी बड़ी राहत! इन सरकारी स्कीम में लगा है पैसा तो होती रहेगी बंपर कमाई, देखें

आप को बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) या फिर एसबीआई (SBI) कहां पर निवेश करें इसे लेकर आप को परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कहां पर आपको मोटा फायदा मिलेगा।

SBI FD पर दे रहा 6.45 फीसदी ब्याज 

भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों के दिलों पर राज करती है। बैंक अपने ग्राहकों को कई प्रकार से लाभ देती है। जिसमें बैंक ग्राहकों को फिक्सड डिपॉजिट की सुविधा दी जाती है। एसबीआई ने एफडी की ब्याज दरों में भी बढ़ा दी है।

  • बैंक ने 13 अगस्त को ब्याज दरों में इजाफा किया है, जिसके बाद 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर ग्राहकों को 2।90 फीसदी से लेकर 5.65 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है।
  • वहीं, वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो इन लोगों को 3.4 फीसदी से लेकर 6.45 फीसदी तक ब्याज का फायदा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस एफडी पर दे रहा 6.7 फीसदी ब्याज दर

देश में लाखों लोगों को भरोसा ब्याज पोस्ट ऑफिस के स्कीम पर होता है। वही पोस्ट ऑफिस भी ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देता है। अगर पोस्ट ऑफिस की एफडी की बात की जाए तो 2 साल वाली एफढी पर ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट बढ़ गया है। अब ग्राहकों को इस पर 5.7 फीसदी और 3 साल की एफडी पर 5.8 फीसदी का फायदा मिल रहा है। वहीं, 5 साल के टर्म डिपॉजिट की बात की जाए तो ग्राहोकं को 6.7 फीसदी की दर से फायदा मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस के Kisan Vikas Patra पर मिल रहा भारी लाभ

इसके अलावा सरकार ने किसान विकास पत्र की दोनों समयावधि में बदलाव किया है। अब किसान विकास पत्र 123 महीने की डिपॉजिट के लिए 7 पर्सेंट का ब्याज देगा। जबकि 124 महीने की जमा  पर किसान विकास पत्र 6.9 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है। अंत में अगर हम इन तीनों डिपाजिट की तुलना करते हैं तो पोस्ट ऑफिस की एफडी इन दोनों की तुलना में ज्यादा आकर्षक दिखाई देती है।

 पोस्ट ऑफिस दे रहा बंपर कमाई करने का मौका

SBI FD लेकर पोस्ट ऑफिस एफडी, और पोस्ट ऑफिस के Kisan Vikas Patra तक की स्कीमों पर मिलने वाले ब्याज की तुलना करें तो पोस्ट ऑफिस की एफडी पर निवेशकों को काफी फायदा मिल रहा है। यानी अभी के रेट्स को देख कर निवेशकों को पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाना चाहिए।


Latest News