क्या होता है Top Up Home Loan, मिलेगा Personal Loan की तुलना में सस्ता और लंबे टेन्योर का फायदा

By

Yogesh Yadav

Top-up Home Loan Vs Personal Loan: क्या आपने लिया है होम लोन और अब आपको अपने अन्य कामों के लिए चाहिए पर्सनल लोन? यदि आप वाकई में यह कदम उठाने जा रहे हो तो एक बार यह लेख पढ़ लीजिए उसके बाद फिर फैसला करिए। 

इस आर्टिकल में आज आपको टॉप अप होम लोन (Top Up Home Loan) के बारे में बताया है गया जिसे आप होम लोन (Home Loan) के ऊपर टॉप अप करवा सकते हो।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

Top Up Loan को आप personal लोन की तरह ही समझ सकते हो। खास बात यह है कि पर्सनल लोन की तुलना में टॉप अप लोन कम ब्याज दर के साथ ज्यादा टेन्योर के लिए मिल जाता है। 

अमूमन पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11 से 15% सालाना दर ब्याज से शुरू होती है। लेकिन वही दूसरी तरफ टॉप-अप होम लोन करीब 9 से 12% सालाना ब्याज दर पर ग्राहकों को मिल जाता है।

टॉप अप होम लोन के फायदे

  • यदि आप किसी तरह की सिक्योरिटी या गारंटी नहीं देना चाहते हो तो होम लोन के साथ टॉप अप लोन ले सकते हो।
  • बहुत ही सस्ते लोन प्रोसेसिंग फीस के साथ कम ब्याज दर में टॉप अप लोन लिया जा सकता है।
  • साथ ही टॉप अप लोन के साथ आपको किसी भी प्रकार के हिडेन चार्जेस नही देने होंगे।
  • समय से पहले टॉप अप लोन की राशि चुकाने पर आपको प्री पेनल्टी भी नही देना होगा।

मिलेगा लंबे टेन्योर का फायदा 

टॉप अप होम लोन लेने पर आपको उसकी री पेमेंट के लिए काफी ज्यादा समय मिल जाता है। होम लोन की री पेमेंट की अवधि के बराबर आपको समय मिल जाता है टॉप अप लोन की राशि को चुकाने के लिए। 

वैसे एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर Top Up Home Loan अधिकतम 30 सालों की अवधि के लिए बैंक ऑफर करता है।

पर्सनल लोन की तरह ही आप टॉप अप होम लोन की राशि का उपयोग अपने निजी कार्यों जैसे की बच्चों की पढ़ाई के लिए, बच्चों की शादी के लिए या फिर घर की मरम्मत आदि के लिए अपनी इच्छानुसार कर सकते हो। 

लेकिन अगर आप टॉप अप लोन की राशि का इस्तेमाल सिर्फ होम कंस्ट्रक्शन और रेनोवेशन के लिए करोगे तो टैक्स छूट का लाभ भी आप उठा सकते हो।

टॉप अप लोन लेने के लिए नियम और शर्तें 

  • बैंक द्वारा आपके किस्त पेमेंट का रिकॉर्ड चेक किया जाता है और यदि रिकॉर्ड सही होंगे तो आपको आसानी से टॉप अप लोन मिल जायेगा
  • लोन की कुल राशि और आपकी प्रॉपर्टी की कुल मार्केट वैल्‍यू का भी हिसाब बैंक द्वारा लगाया जाता है। 
  • आपको आपकी प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू के 70% तक टॉप अप होम लोन मिल सकता है।

कैसे मिलेगा टॉप अप होम लोन 

आपने जिस बैंक से होम लोन लिया है उस बैंक में जाकर आप होम लोन पर टॉप अप के लिए आवेदन कर सकते हो। साथ ही बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हो। 

जैसा कि हमने बताया कि टॉप अप लोन लोन आपको होम लोन के ऊपर मिलेगा तो इसके अनुसार हर महीने आपको Home Loan और Top Up Loan दोनों की किस्तों का भुगतान करना होगा।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App