weather alert
weather alert

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली सहित एक बार फिर मौसम का मिजाज काफी बदल सकता है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं तापामान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में इन दिनों बादलों की आवाजाही से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में बीते दिन बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई।

दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश होने से मौसम सुहावना होगा गया। उत्तर प्रदेश सहित आसपास के कई राज्यों में बादलों ने डेरा डाल रखा है, जिससे कहीं बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआरी सहित 23 राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। अगले 12 घंटे में राजस्थान में आंधी और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। यहां ओले भी गिर सकते हैं। यूपी और केरल में भी कई स्थानों पर झमाझम बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इसके अलावा पश्चिमी यूपी में कई जगह आंधी और बारिश की संभावना जताई है। राजस्थान और यूपी में आंधी-बारिश में ओलावृष्टि की संभावना जताई है। राजधानी दिल्ली में मैक्सिमम 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, केरल में बिजली गिरने के साथ बारिश होने की संभावना है।

यहां भी होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

वहीं, केरल-दक्षिण कर्नाटक तट और लक्षद्वीप क्षेत्र के खाड़ी में तूफानी मौसम (हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे) की चेतावनी जारी कर दी गई है। मछुआरों को इन हिस्सों में न जाने संभावना है।

यह खबरें भी पढ़ें

मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। दैनिक जागरण न्यूज पेपर से...