नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को मानसूनी बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतजार है, जो अब बस खत्म होने जा रहा है। दिल्ली में 27 जून को मानसून दस्तक दे सकता है, जिसके बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी। पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है, जिससे तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है।

इतना ही नहीं बारिश होने से सिक्किम जैसे राज्य में कई जगह बाढ़ के हालात बने हुए हैं। दक्षिणी भारत में बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • इन इलाकों में होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, 24 जून को विदर्भ में, 23-26 जून के दौरान बिहार में, 24 और 25 जून को झारखंड में और ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। चूंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के अधिकांश इलाकों को कवर करता है। इसलिए अगले 4 दिनों के लिए कई राज्यों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी दिल्ली के लिए बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की थी, क्योंकि बुधवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

  • इन राज्यों में होगी भारी बारिश

जम्मू और कश्मीर में भूस्खलन, अचानक आई बाढ़ और चिनाब और तवी नदी के उफान से जूझ रही हैं। इसके लिए कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं। भारत के पूर्वोत्तर भाग में, सिलचर बाढ़ से भर गया है, क्योंकि लोग शहर के रास्ते अपना रास्ता बनाते हैं।

आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। 24-26 जून के दौरान मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, 24 और 25 जून को उत्तर आंतरिक कर्नाटक; 22 जून, 25 और 26 जून को गुजरात क्षेत्र, 22 जून को तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना।

अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा में और 24 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • यहां बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी ने गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 24 जून को विदर्भ, 23-26 जून के दौरान बिहार, 24 और 25 जून को झारखंड और 22-26 जून, 2022 के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़ में चेतावनी जारी कर दी है।

अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 24-26 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts