जल्दी निपटाना चाहते हैं Home Loan तो ये फॉर्मूला आएगा आपके काम, बच जाएंगे 52 लाख रुपये

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Home Loan Prepayment: महंगाई के इस दौर में घर को खरीदना काफी कठिन होता है। लेकिन होम लोन के द्वारा आसानी से घर को खरीद सकते हैं। होम लोन लोगों को खुद का घर खरीदने में राहत प्रदान कराता है। लेकिन होम लोन का पैसा लॉन्ग टर्म में चुकाना होता है। आप जितने ज्यादा समय के लिए लोन लेते हैं उतना ही ज्यादा ब्याज का भुगतान करना होता है।

मौजूदा समय में होम लोन पर ब्याज दर आसामान पर हैं। काफी सारे लोग होम लोन पर 9 फीसदी या फिर उससे ज्यादा का ब्याज का पेमेंट कर रहे हैं। ऐसे में इतने ज्यादा लोन पर ब्याज के कारण से ग्राहक काफी परेशान होते हैं। ऐसे में यदि आप होम लोन को समय रहते खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोचसमझकर फैसला करना होगा। आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे होम लोन का स्मार्ट तरीके से भुगतान कर पाएंगे।

कैसे लोन का दोगुना करते हैं भुगतान

ऐसे में मान लें कि आपने 25 सालों के लिए 9 फीसदी ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का होम लोन लिया है तो आपको मंथली 62940 रुपये की EMI का भुगतान करना होगा। 25 सालों में 75 लाख रुपयये का प्रिंसपल अमाउंट और 1.14 करोड़ रुपये का ब्याज देना होगा। इसका अर्थ है कि अगर आप पूरे 25 साल की अवधि के लिए लोन बकाया रखते हैं तो आपको कम से कम लोन की रकम का दोगुना भुगतान करना होगा।

लोन चुकाने के शुरुआती सालों में आपकी ईएमआई का एक बड़ा हिस्सा ब्याज में चला जाता है। वहीं एक छोटा भाग प्रिंसिपल राशि में कटता है। यानि कि आपकी मूल रकम कम जाती है।

लोन पर कैसे बचा सकते हैं 52 लाख रुपये

ये एक आसान सा ऑप्शन हैं अपनी सालाना सैलरी ग्रोथ के हिसाब से अपनी ईएमआई को भी बढ़ा सकते हैं। काफी सारे लोन लेने वाले ग्राहक 25 सालों से ज्यादा अवधि वाले लोन को केवल 10 से 12 सालों में भी पेमेंट कर देते हैं।

सालाना कैसे बढ़ाएं ईएमआई की रकम

जैसे-जैसे आपकी सालाना इनकम बढ़ती जाती हैं वैसे-वैसे आपको होम लोन के लिए आपकी मंथली ईएमआई को भी बढ़ाना चाहिए। उदाहरण में कहें तो यदि आफ अपनी EMI केवल 5 फीसदी बढ़ाते हैं तो आपका 25 साल का लोन केवल 13 सालों में खत्म हो जाता है। आप हर साल EMI में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करके ब्याज में करीब 52 लाख रुपये सेव कर सकते हैं।

समय से पहले खत्म हो जाएगा लोन

वहीं एक्सपर्ट कहते हैं कि 5 प्रतिशत लोन का काफी बड़ा पेमेंट नहीं होता है औ ये समय से पहले अपने लोन को खत्म कराकर आपके लिए ही लाभदायक साबित होता है। इस प्रकार से प्लान करने से आप समय से पहले ही अपने लोन की ईएमआई खत्म कर सकते हैं।

7.5 फीसदी से 10 फीसदी बढ़ेगी ईएमआई

वहीं यदि आप हर साल ईएमआई में 7.5 फीसदी और 10 फीसदी बढ़ाते हैं तो आपका लोन 12 साल और 10 साल में खत्म हो जाता है। यहां पर आप हर साल ईएमआई को 7.5 फीसदी और 10 फीसदी बढ़ाकर 60 लाख रुपये और 65 लाख रुपये कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App