Aadhar Card में मोबाइल नंबर अपडेट करने का बेहद आसान तरीका, ये रहा पूरा प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar Card Update: आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज के रूप में जाना जाता है। इसके बिना किसी भी सरकारी और गैर सरकारी काम को नहीं कर सकते हैं। आधार कार्ड के बिना आप सिम कार्ड भी नहीं खरीद सकते हैं। ये देश के लोगों की आइडी के तौर पर काम करता है। काफी बार आधार में नाम की स्पेलिंग घर का पता या फिर मोबाइल गलत हो जाता है।

आधार कार्ड में आपका बायोमेट्रिक भी लिंक होता है। ऐसे में कुथ प्रकार के सुधार के लिए आपके फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होती है तो कुछ सुधार आप घर बैठे ही कर सकते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि नाम सिर्फ दो बार ही सुधार कर सकते हैं।

सिर्फ मोबाइल नंबर से बदले आधार कार्ड डिटेल

मोबाइल फोन जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है। ऐसे में यदि आप आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो आप आसानी से मोबाइल नंबर से अपडेट कर सकते हैं। इसको लिंक करने की लिमिट तय नहीं है।

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आपको जरुर करा लें। इसके लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा। मोबाइल नंबर लिंक का फॉर्म फिलकर उसको जमा करना होगा।

आधार कार्ड में नाम करेक्ट करें

आधार कार्ड पर नाम परिवर्तित करने की स्थित में शादी के बाद में आती है। ऐसी स्थिति में आपको यदि अपने आधार कार्ड पर नाम परिवर्तित नहीं किया गया है तो सबसे पहले आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। वहां पर आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म फिलकर जमा करना होगा। आपके आवेदन फार्म के आधार पर कुछ दिनों की पुष्टि के बाद आधार कार्ड का नाम बदल दिया जाएगा।

आधार कार्ड में एड्रेस कैसे सुधारें

अगर आप आधार कार्ड में एड्रेस को सुधारने के लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। उस पर ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको डेमोग्राफिक बदलाव करने का ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको छोटा सा अप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा और किसी भी दस्तावेजों के कागजों को अपलोड करना होगा। इसमें आपका नया एड्रेस लिखा गया हो।

आधार कार्ड एक जरुरी कागजात हैं जिसकी सारी जानकारी अप-टू-डेट भी जरूरी है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार का प्रोसेस मौजूद है। ऑफलाइन तौर पर आपको आधार सेवा केंद्र में जाना होगा और ऑनलइन के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से सुधार कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App