Mutual Fund : 3 साल में बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न देने वाले Top 5 Flexi Cap Funds 

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund : जो लोग शेयर बाजार में डायरेक्टली निवेश करने में हिचकिचाते या फिर पैसा डूबने का डर उनके मन होता है उनके लिए म्यूचुअल फंड निवेश का सबसे बढ़िया विकल्प है। वैसे भी म्यूचुअल फंड्स कई तरह के होते है उन्ही में से एक फंड है फ्लेक्सी कैप फंड। अतः आज हम जानेंगे कि बीते 3 सालों में सबसे अधिक रिटर्न देने वाले टॉप 5 Flexi Cap Fund कौन कौन से है?

Top 5 Flexi Cap Fund

  • पिछले 3 सालों की अवधि में सबसे अच्छा रिटर्न देने वाला फ्लेक्सी कैप फंड है क्वांट फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड। इस फंड का बेंचमार्क रिटर्न 19.62 फीसदी रहा जबकि 3 सालों में सालाना औसतन रिटर्न 32.96 फीसदी रहा है।
  • जेएम फ्लैक्सीकैप का 3 सालों का औसतन रिटर्न 27.11 फीसदी रहा है और बेंचमार्क रिटर्न 19.59 फीसदी रहा है।
  • अपने निवेशकों को एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड ने 26.73% का सालाना औसतन रिटर्न बीते 3 सालों के अंतराल में दिया है। जबकि बेंचमार्क प्रदर्शन 19.62% रहा।
  • इस 3 साल की अवधि में 21.66 प्रतिशत रिटर्न अपने निवेशकों को पराग पारिख फ्लैक्सी कैप फंड ने भी दिया है। वही इसका बेंचमार्क रिटर्न 19.62% रहा है।
  • एडलवाइस फ्लैक्सी कैप फंड का 3 साल का वार्षिक औसत रिटर्न 20.46% है और बेंचमार्क रिटर्न 19.62% है।

फ्लैक्सी कैप म्युचूअल फंड्स का अर्थ

यहां फ्लेक्सी का अर्थ फ्लेक्सिबल से है। दरअसल म्युचूअल फंड्स, लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप की तुलना आप फ्लेक्सिकेप म्यूचुअल फंड से नही कर सकते हो क्योंकि यह फंड इन तीनों से काफी ज्यादा अलग है। फ्लेक्सिकैप फंड में लगभग 65% निवेश इक्विटी में किया जाता है। 

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App