Today Sariya Price: इस गर्मी में घर बनाने का सपना होगा पूरा, सरिया सीमेंट के रेट में आई भारी कमी, देख ताजा रेट

Avatar photo

By

Govind

Today Sariya Price:अक्सर जब भी हम नया घर बनाते हैं तो चाहते हैं कि हमारा घर सबसे अच्छा और मजबूत हो। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि घर की नींव का मजबूत होना कितना जरूरी है।

जी हां, यह हमारे शरीर में हड्डियों के ढांचे को मजबूत करने जितना ही जरूरी है। आपने कई बार देखा होगा कि हल्के भूकंप में भी कई इमारतें बिखर जाती हैं। किसी भी इमारत को खड़ा करने में मजबूत सलाखों का होना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आज का सरिया रेट क्या है? जानने के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें।

पहले लोग पत्थर की दीवारें बनाते थे और उन्हें मिट्टी से लीपकर चमकदार बनाते थे। लेकिन अब समय के साथ गृह निर्माण सामग्री में भी काफी बदलाव आ गया है। जैसे आजकल हर कोई घर बनाने में अच्छे सीमेंट, ईंट, मसाला और सरिया का इस्तेमाल करने लगा है. खैर, आज की ज़रूरतों को देखते हुए ये एक आम बात है. सरिया का उपयोग बीम, लिंटल्स और दीवारों को मजबूत करने के लिए किया जाता है। अक्सर आपके मन में यह दुविधा होती होगी कि आज हमारे शहर में सरिया का रेट क्या है? इसके बारे में आपको यहां पूरी जानकारी मिलेगी.

भारत के अलग-अलग हिस्सों में सरिया का रेट अलग-अलग है. हालाँकि सरिया का रेट कई बातों पर निर्भर करता है जैसे सरिया की गुणवत्ता, मोटाई और इसे किस कंपनी ने बनाया है क्योंकि सभी कंपनियां अलग-अलग क्वालिटी का सरिया बनाती हैं। नीचे हमने आपके लिए एक टेबल तैयार की है, जिसमें आप अपने शहर के हिसाब से सरिया का रेट पता कर सकते हैं.

गुरूग्राम (हरियाणा) में सरिया की कीमत 46,200/- रूपये

दिल्ली (दिल्ली) में बार की कीमत 46,300/-

रायपुर (छत्तीसगढ़) में सरिया का रेट 43,400/- रुपये है.

रायगढ़ (छत्तीसगढ़) में सरिया की कीमत 42,900/-

गोवा में आज सरिया की कीमत 48,900/- रुपये है.

आज भावनगर (गुजरात) में सरिया की कीमत 48,200/- रुपये है।

इंदौर (मध्य प्रदेश) में बार रेट 48,800/-

सरिया कितने प्रकार की होती है?

दरअसल, सरिया कई साइज में आती है। उदाहरण के लिए, मोटी सरिया का उपयोग लिंटल्स के लिए किया जाता है और सामान्य सरिया का उपयोग दीवारों के लिए किया जाता है। यह समझाने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन तकनीकी दृष्टिकोण से, विभिन्न प्रकार के सरिया माप हैं, जो इस प्रकार हैं:

1 सूत: 3MM

2 यार्न: 6MM

3 यार्न: 10MM

4 यार्न: 12MM

5 यार्न: 16MM

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App