बुढ़ापे को करें सिक्योर, इस स्कीम से हर महीने खाते में आएंगे 50,000 रुपये, ऐसे करें निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली NPS Retirement Scheme:  अगर आप निवेश कर अपने बुढ़ापे को सिक्योर करना चाहते हैं तो आपको बुढ़ापे में पैसे की समस्या न हो तो आप पहले से प्लानंग स्टार्ट कर दें। रिटायरमेंट के लिए पैसा तभी से बचाना चाहिए जिस दिन से आप नौकरी शुरु कर देते हैं।

असल में आप जितनी जल्दी से सेविंग शुरु करते हैं। तो आप रिटायरमेंट तक आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। रिटायरमेंट फंड को जमा करने के लिए आप काफी सारा निवेश करने का ऑप्शन मिलता है।

एनपीएस से रिटायरमेंट की प्लानिंग

इन सभी में एनपीएस एक ऐसा ऑप्शन हैं जो कि सेफ होनने के साथ-साथ रिटर्न भी अच्छा मिलता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि एनपीएस के द्वारा आप कैसे आप 50 हजार रुपये हर महीने की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

रिटायरमेंट में मिलेगी 50 हजार की पेंशन

ऐसे में मान लें अभी आपकी आयु 30 साल है। आज यदि आर एपीएस में हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट तक यानि कि 30 सालों के बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके हाथों में एकसाथ 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम प्राप्त होगी और 52 हजार रुपये मंथली की पेंशन आ जाएगी। जो कि अलग हैं। यानि कि आपका बुढ़ापा बिना किसी टेंशन के गुजरेगा और किसी पर डिपेंड नहीं रहेंगे।

रिटायरमेंट में बन जाएंगे करोड़पति

एनपीएस को सरकार की ओर से गारंटी मिलती है। यानि कि आपको 9 से लेकर 12 फीसदी तक का सालाना रिटर्न मिलता है। मैच्योरिटी पर आपको 40 फीसदी हिस्सा एन्युटी स्कीम में निवेश करना होता है। जिससे कि आप रेगुलर पेंशन प्राप्त कर सकें। एन्युटी का रिटर्न भी 6 फीसदी के करीब होता है। अब आप एनपीएस कैलकुलेटर की सहायता से जानते हैं कि आपको 30 साल के बाद कितनी राशि मिलेगी।

एनपीएस स्कम में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। इसके साथ में सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स सेव कर सकते हैं। लेकिन 50 हजार रुपये की एक्स्ट्रा छूट मिलती है। इसाब से आप समझें कि इसमें छप्परफाड रिटर्न मिलता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App