Post Office की ये स्कीम कर देगी आपके पैसे को दोगुना, करें 1000 रुपये से शुरू

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: कोई भी व्यक्ति किसी भी योजना में मुनाफा देखकर ही निवेश करना शुरू करता है। कुछ लोग मुनाफे के चक्कर में जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं।

जबकि कुछ लोग ऐसी जगह निवेश करना पसंद करते हैं, जहां उनका निवेश पूरी तरह सुरक्षित हो और उन्हें मुनाफे की गारंटी मिले। अगर आप भी उन निवेशकों में से एक हैं जो सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाली योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपको अपने पोर्टफोलियो में पोस्ट ऑफिस स्कीम जरूर रखनी चाहिए।

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र की, यह एक ऐसी योजना है जो आपके निवेश पर गारंटीशुदा दोगुना रिटर्न देती है। जानिए इस योजना के सभी फायदे.

115 महीने में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना किसी भी निवेशक को 115 महीने में निवेश दोगुना करने की गारंटी देती है। फिलहाल इस योजना पर सालाना 7.5 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. अच्छी बात यह है कि इस योजना में कोई व्यक्ति 1000 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा इस योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं.

कौन खोल सकता है खाता

किसान विकास पत्र नाम सुनकर ऐसा लगता है कि यह योजना केवल किसानों के लिए ही बनाई गई है। दरअसल, इस योजना की शुरुआत 1988 में हुई थी, जब इसका उद्देश्य किसानों के निवेश को दोगुना करना था, लेकिन अब इसे सभी के लिए खोल दिया गया है. अब कोई भी वयस्क व्यक्ति एकल या संयुक्त खाता खोल सकता है। इसके अलावा 10 साल से अधिक उम्र का बच्चा अपने नाम पर किसान विकास पत्र ले सकता है.

एक अभिभावक किसी नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से खाता खोल सकता है। खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

अगर आप 115 महीने से पहले रकम निकालना चाहते हैं तो क्या हैं नियम?

  • केवीपी खाते में जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद समय से पहले निकासी की जा सकती है। हालाँकि, इस पर कुछ शर्तें लागू होती हैं, जो इस प्रकार हैं:-
  • केवीपी धारक या संयुक्त खाते के मामले में, किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु पर
  • राजपत्रित अधिकारी के मामले में बंधकदार द्वारा जब्ती पर
  • न्यायालय के आदेश पर
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App