PANCARD पर लिखे 10 डिजिट नंबर का होता है यह मतलब, जानकर उड़ जाएंगे होश

Vipin Kumar
PANCARD
PANCARD
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्लीः वर्तमान में पैन कार्ड एक ऐसा जरूरी डॉक्युमेंट्स है, जिसके बिना कई जरूरी काम बीच में ही लटक जाते हैं। अगर आपके पास पैन पैन कार्ड नहीं तो फिर वित्तीय काम बीच में ही दम तोड़ देते हैं, जिससे लोगों को बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ता है। भारत में एक बड़ी आबादी के पास पैन कार्ड है, लेकिन आज हम इससे जुड़ी एक रौचक जानकारी देने जा रहे हैं।

Advertisement

जानकारी ऐसी कि आप भी इसे जानकर हैरान रह जाएंगे, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी भी है। क्या आपको पता है कि पैन कार्ड पर आगे की तरफ लिखी 10 संख्या का मतलब क्या होता है। आप उसे पढ़ते भी हैं, लेकिन आयकर विभाग ने इन नंबर कों क्यों जारी किया है यह जानना बहुत ही आवश्यक है। आपको यह जानने के लिए हमारी आर्टिकल नीचे तक पढ़ने की जरूरत होगी।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

जानिए कौन बनाता है पैन पार्ड

Advertisement

आपको यह तो जानकारी होगी कि पैन कार्ड को आयकर विभाग की ओर से जारी किया जाता है, जिसके बिना कई काम बीच में ही रह जाते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो फिर तुरंत बनवा लें। आपको यह जानना जरूरी है कि पैन कार्ड पर 10 डिजिट नंपर का मतलब क्या होता है।

यह 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर रहता है। इस नंबर को हर कोई समझना चाहता है। पैन कार्ड पर दर्ज इन अल्फान्यूमेरिक नंबरों का एक खास महत्व होता है। इसमें किसी तरह की जानकारियां छिपी रहती हैं। इस डिजिट नंबर से आपका पैन क्या जानकारी प्रदान करता है यह नीचे जानना होगा।

दरअसल, किसी भी पैन कार्ड में दर्ज 10 नंबरों में से पहले तीन अक्षर अल्फाबेटिक लिखे होते हैं। आयकर विभाग पैन नंबर जारी करने के लिए एक विशेष प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। आपके पैन कार्ड पर दर्ज 10 नंबर अक्षरों और संख्यात्मक अंकों का संयोजन रहता है। अल्फाबेटिक सीरीज में, AAA से ZZZ तक कोई भी तीन-अक्षर श्रृंखला आपके पैन कार्ड में लिखे जा सकते हैं।

Share this Article
Follow:
मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। दैनिक जागरण न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। इसके बाद न्यूज 24 में करीब 3 साल सभी बीट्स पर काम करने का अनुभव मिला। अब 1 साल से टाइम्सबुल वेबसाइट में अपनी सेवा दे रहे हैं। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक बेहतरीन स्टोरी पहुंचाना है।