नई दिल्ली: Notes and Coin Sell: कई लोग ऐसे होते हैं जो पुरानी चीजों को जमा करने का शौक रखते हैं। वैसे आपको बता दें कि ये शौक उनको लखपति बना सकते हैं। मान लीजिए आपको पुराने नोट और सिक्के जमा करने का शौक है तो आप समझ लो कि आप लखपति बन सकते हैं। इसके लिए कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा बल्कि घर बैठे लाखों रुपये कमा सकेंगे। आइए जानते हैं कैसे?

ये भी पढ़ें- घर में बेटी है तो खुल गई किस्मत! सरकार इस योजना के तहत दे रही है 15000 रुपये, फटाफट ऐसे करें आवेदन

आपको बता दें कि कुछ ऑनलाइन पोर्टल हैं जहां पर पुराने नोट की खरीद बिक्री होती है। यहां पर कुछ खास तरह के नोट और सिक्के बेचे जाते हैं और लोग इन खास तरह के नोट और सिक्कों के लाखों रुपये देते हैं।

अब अगर आप भी पैसा कामना चाहते हैं तो अपने पुराने सिक्के चेक कर लेने चाहिए। अगर आपके 5 रुपये सिक्का है, जो 2004 के पहले जारी हुआ था। इस सिक्के के आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं। ऐसे 5 रुपये के सिक्के की बहुत ज्यादा मांग है  मौजूदा समय में ये सिक्का काफी महंगा बिकता है। आपको इसके लिए कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा। आप घर बैठे ही ये सिक्का बेच सकेंगे।

ये भी पढ़ें- बाजार में लॉन्च हुए दो नए सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम कीमत में रेंज और फीचर्स जबरजस्त मिल रहे

कैसे बेचें ऑनलाइन

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट जैसे- Ebay, Quickr या फिर Coinbazar पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद सिक्कों के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस सिक्के को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।

ये भी पढ़ें- Bajaj Pulsar RS200 है बजट स्पोर्ट्स बाइक, जानें कैसे सिर्फ 35 हजार में आपकी होगी ये मशीन


Latest News