Home Loan: होम लोन लेने से पहले इन बातो का रखे ध्यान, वरना बाद में बहुत पछताना पड़ेगा

By

Daily Story

Home Loan: किसी भी दूसरे लोन की तरह, होम लोन भी कई जोखिमों के साथ आता है। हालाँकि, यदि आप ऋण लेने से पहले कुछ बुनियादी बातें जाँच लें और याद रखें, तो आप कई अवांछित समस्याओं से आसानी से निपट सकते हैं। इससे आपको होम लोन लेने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और आपके लोन की अवधि और ईएमआई भी कम हो जाएगी।

Home Loan: हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। लेकिन कभी-कभी आर्थिक तंगी इस सपने को रोक देती है। इससे निपटने का सबसे आसान तरीका बंधक लेना है। इसमें घर खरीदने के लिए बैंक से बड़ी रकम उधार लेना और उसे ब्याज के साथ मासिक किस्तों (ईएमआई) में चुकाना शामिल है। चूँकि बंधक में बड़ी रकम शामिल होती है, इसलिए उनके साथ कई जोखिम जुड़े होते हैं। अगर आप लोन लेने से पहले कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान दें तो आप कई अनचाही समस्याओं से बच सकते हैं।

आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है?

यदि आप होम लोन लेने पर विचार कर रहे हैं, तो अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में सोचें। गणना करें कि क्या आप अपने बुनियादी खर्चों को पूरा करने के बाद ईएमआई का भुगतान कर पाएंगे या नहीं। घर का वित्तपोषण करते समय डाउन पेमेंट भी एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसे भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डाउन पेमेंट करने के बाद अचानक आने वाली किसी भी समस्या को हल करने के लिए आपके पास अच्छी बचत होगी।

लोन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?

होम लोन के लिए आपको आय प्रमाण पत्र, सैलरी स्लिप, फॉर्म 16, बैंक स्टेटमेंट, नवीनतम आईटी स्टेटमेंट, आयु प्रमाण, पता प्रमाण, फोटो आईडी और संपत्ति दस्तावेज प्रदान करने होंगे। इससे आपका लोन जल्दी स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होना चाहिए.

बाद में समस्याओं से बचने के लिए आपको लोन की छिपी हुई लागतों की भी जांच करनी चाहिए। इनमें शामिल हैं, लीगल फीस, टेक्निकल वैल्यूएशन चार्जेज, फ्रेंकिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस जैसी चीजें शामिल होती हैं।

कितनी हो होम लोन की अवधि?

एक मध्यम वर्ग के लिए चार से पांच साल के भीतर इतनी बड़ी रकम चुकाना आसान नहीं है। इसीलिए अधिकांश लोग अपना ऋण 15 से 20 वर्षों के लिए रखते हैं, कभी-कभी इससे भी अधिक समय के लिए। हालांकि इससे ईएमआई की रकम तो कम हो जाती है, लेकिन लोन चुकाने का तनाव लंबे समय तक बना रहता है।

खासकर मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समस्या अधिक गंभीर है, क्योंकि अचानक आई कोई भी गंभीर समस्या उनकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकती है। ऐसी स्थिति में, आपको जितनी जल्दी हो सके अपने बंधक का भुगतान करने का प्रयास करना चाहिए।

होम लोन की EMI कैसे कम करें?

ऋण राशि जितनी अधिक होगी, ईएमआई अवधि उतनी ही लंबी होगी और आपको उतना अधिक ब्याज देना होगा। अगर आप कम समय में अपना लोन चुकाने की कोशिश करेंगे तो आपको हर महीने ऊंची ईएमआई चुकानी पड़ेगी, जो ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल है।

ऐसे में आपको घर खरीदने से पहले बड़ी डाउन पेमेंट करनी चाहिए। न्यूनतम 25 प्रतिशत अग्रिम भुगतान करना होगा और 75 प्रतिशत राशि ऋण के रूप में निकालनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप 40 लाख रुपये का घर खरीदते हैं, तो आप 10 लाख रुपये का डाउन पेमेंट और 30 लाख रुपये का शेष भुगतान करते हैं। यह आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऋण चुकौती अवधि और ईएमआई को बढ़ाने या छोटा करने की अनुमति देता है।

होम लोन की अवधि को कम कैसे करें?

यदि आपको कम समय में अपने बंधक का भुगतान करने की आवश्यकता है, तो आप शीघ्र पुनर्भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है, तो आप इसका उपयोग अपने बंधक का शीघ्र भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। इससे ऋण की मूल राशि कम हो जाती है और ऋण अवधि और ईएमआई कम हो सकती है। यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक व्यवसाय होगा। लोन की अवधि कम करने से आपका तनाव कम होगा और बैंक को चुकाने वाला ब्याज भी कम होगा।

EMI बढ़वाने में क्या फायदा है?

होम लोन लेने के बाद अपनी ईएमआई बढ़ाने से आपको अपने कर्ज का बोझ जल्दी कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आपको नौकरी बदलने के बाद अच्छी वेतन वृद्धि या प्रमोशन या अच्छा पैकेज मिलता है, तो आप अपनी ईएमआई बढ़ा सकते हैं। कई बैंक हर साल दर समायोजित करने का अवसर प्रदान करते हैं। यदि आपका वेतन बढ़ गया है, तो आप इसका उपयोग अपने बंधक का शीघ्र भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App