नई दिल्लीः Old Currency: पैसे की जरूरत किसको नहीं होती। हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता है। इसी चाहत को पूरा करने के लिए लोग आज के समय में पार्ट टाइम जॉब भी ढूंढ रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। आप चाहे तो घर बैठे ही लखपति बन सकते हैं। लाखों रुपए कमाने के लिए आपको सिर्फ आपके पास पड़े कुछ पुराने नोटों का ऑनलाइन बेचना होगा। इन नोटों में कुछ खासियत होती है। अगर आपके पास ऐसे नोट हैं तो यह आपको रातो रात लखपति बना सकते हैं। आइए जानते हैं या फिर कौन से सिक्के और नोट आप को अमीर बना सकते हैं।

  • 1885 का यह नोट

इस लिस्ट में पहला नंबर पर आता है 1885 में बना ₹1 का नोट। इस नोट को ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाया गया था। इस नोट का एक ऐतिहासिक महत्व है। इसीलिए आज के समय में लोग इसे भारी कीमत पर खरीदते हैं। आपको अगर इसकी कीमत जाननी है तो बता दें कि आप इसे 5 से 7 लाख रुपए तक बड़े ही आसानी से बेच सकते हैं।

  • RBI द्वारा रेयर माना गया ये नोट

दूसरे स्थान पर ₹5 का नोट आता है जिसके सीरियल नंबर में 786 लिखा हुआ है। अगर आपके पास यह नोट है तो इसे बेचकर भी आप 5 से 7 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। इस नोट को रिजर्व बैंक द्वारा काफी खास बताया गया है। वहीं ऐसे नोट बाजार में बहुत कम ही उपलब्ध है। ऐसे में आप इस नोट को बेचकर भारी मुनाफा कमा सकते हैं।

  • प्रतिमा वाले सिक्के

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भगवान की प्रतिमा बने हुए के आते हैं। 2012 में भारत सरकार ने मां वैष्णो देवी के चित्र वाले कुछ सिक्के जारी किए थे। इन्हें बहुत कम मात्रा में बनाया गया था। जिन भी लोगों के पास अभी यह मौजूद है वह इसे बेचकर 5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। ऐसे लोगों की खासियत का अनुमान आप लगा भी नहीं सकते है। लोग इन्हें पवित्र मानकर पूजते हैं इसीलिए इनकी कीमत इतनी ज्यादा है।

पुराने सिक्के और नोट को बेचने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। आप घर बैठे ही इन वेबसाइट के माध्यम से पुराने सिक्के और नोटों को बेच सकते हैं। इन वेबसाइट में Ebay, Quikr, Olx, Coinbazaar बेहद ही प्रमुख है।


Latest News