PM Kisan Yojana: इन किसानों को आएगी 17वीं किस्त पाने में दिक्कत, कर डालें ये जरुरी काम, पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana Update: सरकार देश के हर एक वर्ग के लिए काफी सारी लाभकारी और कल्याणकारी स्कीम्स चला रही है। इसमें राशन कार्ड, पेंशन, रोजगार, शिक्षा, बीमा आदि काफी सारी स्कीम शामिल हैं। इसमें सीधे तौर पर लोगों को आर्थिक लाभ दिया जाता है।

पीएम किसान योजना एक ऐसी स्कीम हैं जिसके तहत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की रकम दी जाती है। यानि कि साल में कुल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में अभी तक किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अब सभी किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। वहीं काफी सारे ऐसे किसान हैं, जिन लोगों की किस्त अटक सकती है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि किसानों को क्या करना चाहिए। जिससे उनको 17वीं किस्त का लाभ मिल सके।

किन किसानों की अटक सकती है 17वीं किस्त

आपको बता दें जिन योजना के तहत जो भी किसान ईकेवाईसी का काम नहीं कराते हैं वह किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। नियमों के तहत स्कीम से जुड़े किसानों को ये काम कराना बेहद ही जरुरी है। ऐसे में यदि आप ईकेवाईसी करा लेते हैं, तो आपको इसका लाभ मिल सकता है।

अगर आपके द्वारा ई-केवाईसी नहीं करवाई गई है तो आप इसे करवाने के लिए अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर इस काम को करा सकते हैं। इसके अलावा स्कीम के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर भी आप इस काम को आसानी से करा सकते हैं। वहीं बैंक से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

वहीं अगर आपके द्वारा आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं कराया गया है तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। लेकिन जो भी किसान इस काम को कराते हैं तो उनको किस्त मिल सकती है। इस काम को करवाने के लिए अपने बैंक से कॉन्टैक्ट करना होगा।

पीएम किसान स्कीम के तहत उन किसानों की भी किस्त अटक सकती है जो कि अपनी जमीन का सत्यापन नहीं कराते हैं। वहीं जो भी किसान सहीं समय पर ये काम करा लेते हैं तो उनको इसका लाभ मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App