बुजुर्गों की चमकी किस्मत, अब हर महीना मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपके घर में किसी शख्स की आयु 60 साल से ज्यादा है तो फिर अब किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से कुछ धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं। अगर आपके पास कोई काम नहीं और बुढ़ापा संवारना चाहते हैं तो फिर देर नहीं करें। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी स्कीम का नाम क्या है जिससे हर इनकम होगी।

इस स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिससे जुड़ने पर हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। मंथली पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। उम्र से लेकर निवेश तक महत्वपूर्ण शर्तों को जानकर आपका दिल एकदम खुश हो जाएगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। स्कीम की खासियत जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल नीचे तक ठीक से पढ़ लें।

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना हर किसी को अमीर बनाती दिख रही है। इस योजना से जुड़ने के बाद उम्र के हिसाब से आपको हर महीना निवेश करना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। जुड़ने के लिए आपकी मिनिमम आयु 18 और मैक्सिमम आयु 40 साल होने की आवश्यक है।

इसलिए जरूरी है कि आप तनिक भी मौका हाथ से ना जाने दें। अगर 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो 55 रुपये महीने का निवेश करना होगा। आप 30 साल की उम्र से जुड़ते हैं तो 110 रुपये महीने के हिसाब से निवेश करने की जरूरत होगी।

इसके अलावा 40 साल की उम्र से जुड़ने का विचार कर रहे हैं तो 220 रुपये महीना का निवेश करने की जरूरत होगी। इसलिए जरूरी है कि आप तनिक भी चिंता ना करें। 60 साल की आयु से आपको हर महीना निवेश करने की जरूरत होगी।

मंथली मिलेगी इतनी पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो 60 साल की आयु के बाद हर महीना 3,000 रुपये का निवेश करना होगा। इस हिसाब से हर साल आपको 36,000 रुपये की इनकम होगी। लोगों को अपना अकाउंट घर के पास स्थित किसी बैंक में ओपन कराना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप मौका हाथ से ना जाने दें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App