PM सूर्योदय योजना के तहत रूफटॉप सोलर लगाने पर मिलेगी सब्सिडी, चुकानी होगी इतनी रकम

Avatar photo

By

Govind

अयोध्या में रामलला प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद दिल्ली पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि सरकार देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने जा रही है. इस योजना से इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.

पीएम मोदी ने दी जानकारी

इस मुफ्त बिजली योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है। अब इस योजना को लेकर लोगों में उत्सुकता है. लोग जानना चाहते हैं कि अपने घरों में छत पर सोलर पैनल कैसे लगाएं और इसकी लागत कितनी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने एक्स हैंडल से एक पोस्ट पर इस योजना का लिंक शेयर किया है. इससे लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. लोगों को कुछ जानकारी देनी होगी और उसके बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा.

सरकार देगी इतनी सब्सिडी!

अगर आप सोच रहे हैं कि केंद्र सरकार मुफ्त में छत पर सोलर पैनल लगाएगी तो आप गलत हैं। दरअसल, सोलर पैनल के लिए सरकार 60 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है और बाकी पैसा आपको खुद ही वहन करना होगा. आपको सूर्य घर योजना की वेबसाइट पर सब्सिडी संरचना भी दिखाई देगी।

लोड के अनुसार सब्सिडी

केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रति किलोवाट 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

इसके अलावा अगर आप 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल खरीदते हैं तो आपको 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी.

अगर आप हर महीने 150 यूनिट बिजली की खपत करते हैं तो आपको एक से दो किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी. इस पर आपको 30 से 60 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी.

यदि आपकी खपत 150 से 300 यूनिट है तो आपको दो से तीन किलोवाट की आवश्यकता होगी। इस पर आपको 60 हजार रुपये से लेकर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा.

वहीं, अगर आपकी खपत एक महीने में 300 यूनिट से ज्यादा है तो आपको 3 किलोवाट से ज्यादा के सोलर पैनल लगवाने पर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App