Business Idea : कम लागत में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी ₹50000 कमाई

By

Yogesh Yadav

Business Idea : नौकरी के साथ अतिरिक्त कमाई का कोई रास्ता ढूंढ रहे हो तो आज हम आपको एक धांसू Business Idea के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस को शुरू करके आप आत्मनिर्भर भारत के अभियान में अपना भी योगदान दे सकते हो। यह बिजनेस खिलौना इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। आपको यह भी अच्छे से मालूम होगा की खिलौनों की डिमांड वैसे भी कभी कम नहीं होने वाली है।

सीधी बात यह है कि भारत में अधिकतर खिलौने चीन से आयात किया जाता है जो दर्शाता है कि भारतीय खिलौने बाजार में चीन ने अपनी धाक जमा रखी है। इसीलिए मोदी सरकार का उद्देश्य चीन द्वारा जमाई हुई इस धाक को खत्म करना है तथा बाहरी देशों में भारत से बने खिलौने का निर्यात करना है। इससे भारत की तरफ से निर्यात में वृद्धि होगी और अर्थव्यस्था में भी इसका योगदान होगा।

छोटे लेवल से शुरू खिलौने का बिजनेस

यह बिल्कुल भी जरूरी नही है कि आप बड़े लेवल से ही किसी बिजनेस की शुरुआत करें। बल्कि आप बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करके एक बड़े मुकाम तक ले जा सकते हो। इस खिलौने बिजनेस को भी आप छोटे स्तर से अपने घर से ही शुरू कर सकते हो। शुरुआत में आपको 40 हजार रुपए तक की लागत आयेगी और शुरुआती दौर में महीने के 50000 रुपए आप कमा सकते हो।

खिलौने बनाने के लिए चाहिए ये सामान 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए और खिलौने बनाने के लिए आपको 2 मशीन, कच्चा माल और छोटे लेवल पर टेडी और सॉफ्ट टॉय बनाने के लिए एक मशीन चाहिए जो हाथों से चलती हो। इसके साथ हाथ से चलने वाली कपड़े काटने की मशीन भी चाहिए जो आपको बाजार से 4000 रुपए की शुरुआती कीमत से मिल जाएगी। जबकि सिलाई मशीन भी 5000 की शुरुआती कीमत के साथ आती है। बाकी अन्य खर्चों के लिए 5000 से 7000 चाहिए होंगे।

ऐसे होगी इस बिजनेस के कमाई

मात्र 15000 रूपए से रॉ मैटेरियल खरीदकर आप शुरू में 100 यूनिट सॉफ्ट टॉय और टेडी बना सकते हो। अतः इस आधार पर आपको करीबन 35 से 40 हजार की जरूरत पड़ेगी इस बिजनेस को शुरू करने के लिए। जबकि बाजार में यह सॉफ्ट टॉय या टेडी आराम से 400 से 500 रुपए की कीमत पर बिक जायेंगे। इस तरह से आप हर महीने 50000 रुपए की कमाई कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App