Business Idea: त्योहार में शुरु करें ये शानदार बिजनेस, घर बैठे हो जाएंगे मालामाल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप नौकरी के साथ में एक्स्ट्रा कामाई करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान बताने जा रहे हैं। जिसको आप फौरन शुरु कर सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनेस प्लान है। जिसे त्योहारी सीजन में शुरु कर सकते हैं। इन दिनों होली के त्योहार में लोग सराबोर हैं।

ऐसे में आप होली पर रंग, गुलाल, पिचकारी, होली के पूजा के सामान की बिक्री कर सकते हैं। मार्केट में यूपी के हाथरास, राजस्थान के मौसम में लोग सराबोर हैं। ऐसे में आप होली पर रंग, गुलाल, पिचकारी, होली के पूजा के सामान की बिक्री कर सकते हैं। मार्केट में यूपी के हाथरस, राजस्थान के जयपुर, अलवर और गुजरात के सूरत राजकोट के रंगों की मांग काफी रहती है। इसके अलावा इंदौर आदि शहरों के रंग भी बाजार में खूब बिकते हैं।

अगर आप रिटेल में काम करने की सोच रहे हैं तो बाजार में एरिया में ऐसी जगह का चुनाव करें। जहां से ज्यादा लोगों का आना जाना हो। वहां पर किसी दुकान के सामने दुकान लगाने के बारे में विचार करें तो बड़ें शहरों में दुकानदार अपने दुकान के सामने वाली जगह का कुछ किराया लेकर छोटे दुकानदारों को देते हैं।

जानें कितनी आएगी लागत

होली पर रंग गुलाल और पिचकारी के छोटे बिजनेस को शुरु करने के लिए 5 हजार रुपये लगाकर काम कर सकते हैं। यदि आप इससे ज्यादा पैसे लगाते हैं तो और ज्यादा अच्छा रहेगा, जितना कि ज्यादा माल होगा। इससे उतनी ज्यादा कमाई होगी। आप मार्केट में स्टाइलिस समान की खरीदारी करें।

बता दें डिजाइन वाली पिचकारी बच्चों को काफी पसंद आती है। इनके अलावा होली पर इस्तेमाल होने वाले स्प्रे फॉग, पाउडर कलर आदि बिकते हैं। होली में टोपी, चश्मा, मुखौटा आदि सामान बिकते हैं। आप इनको होलेसेल में खरीदकर रिटेल में बेच सकते हैं। इस बार एंग्रीबर्ड, मोटू पतलू, अप्पू, चेतक, टॉय आदि खिलौने, कार्टून वाली पिचकारी की काफी मांग होती है।

रंगो का बिजनेस

बच्चों से लेकर बड़ें-बूढ़ें और महिलाएं सभी होली के दिन रंगों से खेलना पसंद करते हैं। मार्केट में काफी प्रकार के रंग मिलते हैं। आप घर से ऑर्गेनिक रंग बनाकर इस दिन बाजर में सेल कर सकते हैं। केमिकल कलर से बचाव के लिए अब लोग ऑर्गेनिक कलर खरीदने पर ध्यान देते हैं।

आप घर पर रंग बनाकर और पैकेजिंग कर उसको मार्केट में सेल कर सकते हैं। इसके साथ में सोशल मीडिया के द्वारा भी बेच सकते हैं। इसके साथ में पास के लोगों को होम डिलीवरी भी कर सकते हैं।

मिठाई नमकीन का करें बिजनेस

इसके अलावा होली के मौके पर काफी प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं। ऐसे में गुजिया, नमकीन जैसी चीजें बनाकर सेल कर सकते हैं। घर पर ही कच्चा माल लाकर तरह-तरह के पकवान तैयार करें और इनको बेंचे। चावल के पापड़, आलू के पापड़, मैदे के पापड़, साबूदाना के पापड़, चिप्स, भुजिया जैसी चीजों की होली के दिन काफी मांग होती है। ऐसे में इन सब चीजों की बिक्री कर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

होली के त्योहार में बंपर कमाई

असल में इस बिजनेस को शुरु करने पर तगड़ी कमाई होती है। जैसे कि दिवाली में पटाखें बेचना वैसे ही होली के मौके पर होली के सामान की बिक्री से बंपर कमाई कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, रंग, गुलाल, पिचकारी जैसे सामानों से 50 फीसदी से ज्यादा का लाभ कमा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App