इनकम टैक्स छूट के साथ इस स्कीम में 7.7% हो रही से कमाई, आप भी 1000 रुपए से करें शुरु! - Times Bull

इनकम टैक्स छूट के साथ इस स्कीम में 7.7% हो रही से कमाई, आप भी 1000 रुपए से करें शुरु!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:National Savings Certificate. आज के समय में इंटरनेट के दौर में लोग निवेश के तौर तरीकों के बारे में पढ़ते रहते हैं। अगर आप भी अपनी कमाई को सुरक्षित जगह निवेश करना चाहते हैं। जिस पर सरकार के द्वारा तय किया गया ब्याज दर मिले तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत स्कीम काफी अच्छी हो सकती हैं।

दरअसल पोस्ट ऑफिस कि स्मॉल सेविंग स्कीम में लोगों का पैसा सुरक्षित तो रहता ही है और इसका बड़ा फायदा है यह कि यहां पर रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। यहां पर हम नेशनल सर्टिफिकेट स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं जिसे सरकार के द्वारा संचालित किया जा रहा है। केंद्र सरकार इस स्कीम  पर इसके मिलने वाले बेहतर को अपडेट करती है।

मौजूदा समय में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर केंद्र सरकार के द्वारा 7.7% का ब्याज दर दिया जा रहा है। आप अगर आप ऐसी स्कीम को सर्च कर रहे हैं। जिसमें इनकम टैक्स में छूट मिलती हो तो आपके लिए बंपर रिटर्न के साथ यह स्कीम इनकम टैक्स छूट के साथ पर फायदा मिलता है।

ये रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की खास जानकारी

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में कोई निवेशक अपने लिए 1000 रुपये की न्यूनतम राशि लगा सकता हैं, हालांकि यहां पर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करने के लिए कोई अधिकतम सीमा नही है। खास बात यह हैं, कि यदिर कोई यहां पर एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक निवेश करता है तो वह इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत इस पर छूट का दावा कर सकता है।

तो वही मौजूदा समय में एनपीएस पर 7.7 प्रतिशत की ब्याज में दी जा रही है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5 वर्ष का लॉक इन पीरियड होता है। तो वही ऐसे कई निवेशक होते हैं, तो यहां पर अपना करोड़पति बनने तक का सपना पूरा कर रहा है।

सरकार के द्वारा संचालित की जा रही सेविंग स्कीम में से एक एनपीएस स्कीम को शुरू करने के लिए आप ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन आवेदन करते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट निवास जैसे  जरूरी दस्तावेज के साथ इसका फॉर्म भरना होगा।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App