Recharge Plan Hike: मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ा संकट, इतने रुपये महंगें होंगे रिचार्ज प्लान, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Recharge Plan Hike: मौजूदा समय में हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में ये आपके लिए काफी बड़ी खबर हो सकती है। खबर आई है कि चुनाव के बाद मोबाइल रिचार्ज करना महंगा हो जएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा इलेक्शन के बाद मोबाइल रिचार्ज करना काफी महंगा हो जाएगा। मोबाइल रिचार्ज में 50 रुपये से लेकर 250 रुपये तक महंगा होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने 5जी में मोटा निवेश किया है। ऐसे में नेटवर्क कंपनी प्रोफिटिबिलटी का कैलकुलेशन लगा रही है। जानकारी ऐसे मोबाइल ऑपोरेटर्स की तरफ से टैरिफ में करीब 25 फीसदी का उपयोग किया जा सकता है।

प्रीपेड और पोस्टपेट में होगा इजाफा

जानकारी के अनुसार, ये बढ़ोतरी शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में देखने को मिलेगा। इसके साथ में पोस्टपेड व प्रीपेड दोनों ही तरह के कनेक्न इससे प्रभावित होंगे। यहीं नहीं कंपनी की रिपोर्ट में यहां तक कगा गया है कि सिर्फ डेटा इस्तेमाल करने वालों को भी पहले से भी ज्यादा पैसा रिचार्ज कराने में चुकाना पड़ सकता है।

बहराल अभी तक कंपनियों की तरफ से कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। लेकिन चुनाव का हवाला दिया गया है इसके साथ में ही चुनाव खत्म होने के बाद इस प्रकार का फैसला लिया जा सकता है। इसके लिए जियो सहित सभी नेटवर्क कंपनी ने प्लानिंग की है। बता दें करीब 2 साल पहले ही कंपनियों ने अपने रेटो में इजाफा किया था।

प्रति यूजर पैसा कमाना चाहती हैं कंपनियां

रिपोर्ट के अनुसार, तो सभी टेलीकॉम कंपनियां प्रति यूजर्स कमाई में बढ़ोतरी करना चाहती है। रिपोर्ट में यहां  पर दावा किया गया है कि कंपनियां प्रति यूजरस जितना खर्च कर रही हैं उतना रिटर्न उनको मिल रहा है। जिस कारण से उनको अपना टैरिफ प्लान 25 फीसदी तक बढ़ाना पड़ सकता है।

इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होगा। क्यों कि आज के समय देश में सभी लोग फोन चलाते हैं यानि कि देश में करीब 80 फीसदी आबादी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती है। जिसकी इनकम कम है। उनको रिचार्ज करना काफी महंगा पड़ेगा।

25 फीसदी से कितना महंगा होगा रिचार्ज

बता दें अगर टेलीकॉम कंपनियां 25 फीसदी रिचार्ज में बढ़ोतरी करती है तो आम आदमी पर कितना प्रभाव पड़ेगा। इसके लिए मान वें कि यदि हर महीने 200 रुपये का रिचार्ज कराते हैं तो उसमें 50 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। यानि कि 250 रुपये का प्लान हो जाएगा। और 500 रुपये वाला प्लान 625 रुपये का हो जाएगा। यानि कि 125 रुपये बढ़ जाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow