Bread Factory Business : घर से शुरू करें ब्रेड बनाने का बिजनेस, रोजाना होगी आपकी मोटी कमाई 

By

Yogesh Yadav

Bread Factory Business Idea in Hindi : आप अगर कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हो जिसमे आपको मेहनत भी कम करनी पड़े और आपकी कमाई भी रोजाना हो तो आपको Bread Manufacturing Business Idea के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

बदलते वक्त के साथ लोग अपनी सेहत को लेकर काफी ज्यादा चिंतित हो गए है जिस वजह से रोजाना ब्रेकफास्ट के दौरान लोग हल्के नाश्ते के रूप में ब्रेड खाना पसंद करते है। अलग अलग प्रकार के डिश बनाने में लोग ब्रेड का उपयोग करते है। 

अतः इस बिजनेस को शुरू करके आप रोजाना कमाई कर सकते हो क्योंकि ब्रेड की डिमांड रोजाना होती है। लोग रोजाना ताजी ब्रेड खरीदते है। अतः इस धांसू बिजनेस को कैसे आप शुरू कर सकते हो और इसे शुरू करने में कितनी लागत आयेगी इसी के बारे में हमने आगे आपको बताया है।

ब्रेड बिजनेस में कितनी आयेगी लागत

इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आयेगी यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस स्तर से इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो। यदि आप इस बिजनेस को बड़े लेवल से शुरू करोगे तो लागत अधिक आयेगी जबकि छोटे स्तर से शुरू करने पर लागत कम आयेगी। 

फिर भी आप करीबन 5 लाख रुपए की लागत के साथ इस बिजनेस को छोटे लेवल से शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही आपको लगभग 1000 वर्ग फुट जगह की जरूरत भी होगी ताकि आप ब्रेड बनाने के लिए एक फैक्ट्री सेटअप कर सको।

वही पैसों की तंगी होने की स्थिति में आप भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत Bread Making Business को शुरू करने के लिए भी लोन ले सकते हो।

हर महीने होगी मोटी कमाई

बाजार में आज की तारीख में एक अच्छी क्वालिटी का ब्रेड का पैकेट आपको 40 से 50 रुपए की कीमत मिल जायेगा। जबकि छोटा पैकेट 20 रुपए की कीमत पर उपल्ब्ध है।

अतः इस कीमत के आधार पर रोजाना अगर आप 20 रुपए वाले ब्रेड के 30–40 पैकेट भी शुरुआती समय में बेचने में सफल हो जाते हो तो प्रतिदिन आपकी कमाई 800 रुपए होगी। 

जबकि महीने में आपकी कमाई 24000 रुपए होगी। इसके साथ जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा तो आप महीने के 60000 से 1 लाख रुपए इस ब्रेड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से कमा सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App