Solar System: अगर बिजली बिल चाहिए जीरो तो आज ही लगवाए अपने घर में सोलर सिस्टम, जाने पूरी प्रक्रिया

Avatar photo

By

Govind

Solar System: घर पर ये बेहतरीन सोलर सिस्टम लगवाकर बचाएं अपना पैसा, जल्द करें ऑर्डर घर पर ये बेहतरीन सोलर सिस्टम लगवाकर बचाएं अपना पैसा, जल्द करें ऑर्डर Luminous Technologies: आज के समय में भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी सोलर सिस्टम की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

यह दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे समय में मिल ल्यूमिनस सोलर उपकरण बनाने और बेचने वाली एक बहुत बड़ी कंपनी है। अगर आप सभी अपने घर के बढ़ते बिजली बिल से परेशान हैं तो आपको अपने घर में सोलर सिस्टम जरूर लगवाना चाहिए ताकि आप अपना बिजली बिल बचा सकें। ऐसे में आप ल्यूमिनस द्वारा उपलब्ध कराए गए लॉलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

इस कंपनी द्वारा निर्मित सोलर सिस्टम के ग्राहकों द्वारा दिए गए रिव्यू के अनुसार 8 किलोवाट का चमकदार सोलर सिस्टम आपके घर का पूरा बिजली बिल कम कर देता है। यदि आप अपने घर में इस सोलर सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो आप प्रकृति को बचाने में भी विशेष योगदान देते हैं। इसके अलावा, सौर मंडल प्रकृति के अनुकूल रहते हुए बिजली उत्पन्न करता है, जिससे प्रकृति को कोई नुकसान नहीं होता है।

ल्यूमिनस कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए सोलर सिस्टम में आपको कई तरह के फीचर्स देखने को मिलते हैं। जिसमें मुख्य रूप से आप इसमें 100 Ah या 150 Ah की बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही यह सोलर सिस्टम 8 किलोग्राम वजन की कम से कम 40 यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इस हिसाब से 8 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाने पर आपको करीब 6,50,000 रुपये का खर्च आ सकता है.

इसमें कौन सी बैटरी का उपयोग करना है

सोलर इन्वर्टर के सेटअप के लिए आपको 8000 वॉट के पैनल दिए जा रहे हैं. इस इन्वर्टर में आपको 300 वोल्ट से 500 वोल्ट तक की इनपुट वोल्टेज रेंज मिलती है। इसके अलावा अगर इसकी डीसी वोल्टेज रेटिंग की बात करें तो आप इसमें 120 वोल्ट की डीसी बैटरी कनेक्ट कर सकते हैं। साथ ही इस इन्वर्टर पर आप एक साथ 10 बैटरी भी कनेक्ट कर सकते हैं।

बैटरी की कीमत क्या होगी?

अगर आप लोग ल्यूमिनस के इन्वर्टर के लिए एक बेहतरीन बैटरी ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको दो तरह की बैटरी की सुविधा मिल सकती है –

100 Ah बैटरी वाली ल्यूमिनस सोलर बैटरी की कीमत 15,000 रुपये तक है.

150 Ah बैटरी ल्यूमिनस सोलर बैटरी की कीमत 20,000 रुपये तक है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App