Solar Panel Yojana: सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी 40% सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Solar Panel Yojana: केंद्र सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का मिशन शुरू किया है। आपको बता दें कि लोगों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है और उनके मन में कई तरह के सवाल हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत आप सब्सिडी राशि पाने के साथ-साथ अपनी बिजली सरकार को बेचकर भी कमाई कर सकते हैं। इससे आपको बिजली बिल से मुक्ति मिलेगी और कमाई का मौका भी मिलेगा।

आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का मिशन क्या है और आप सब्सिडी प्राप्त करके बिजली का उपयोग कैसे कर सकते हैं। तो अगर आप पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारा पूरा आर्टिकल पढ़कर जान सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

सबसे पहले आपको बता दें कि पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत 13 फरवरी 2024 को हुई थी. इस योजना के जरिए सरकार ने अपना बजट 75000 करोड़ रुपये तय किया है. इस प्रकार केंद्र सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना मिशन के तहत देश के एक करोड़ परिवारों को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर आप अपना बिजली बिल भी कम कर सकेंगे और बिजली बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पर्यावरण के अनुकूल है और इससे प्रदूषण का कोई खतरा नहीं है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:-
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाना होगा।
  • हमारी वेबसाइट के पेज पर आपको रजिस्टर हियर का विकल्प मिलेगा, आपको उसे दबा देना है।
  • इसके बाद आपको अपनी कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि आपका राज्य क्या है और आप किस कंपनी से सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं।
  • अब अगले स्टेप में आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना होगा और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर ओटीपी और ईमेल भी दर्ज करना होगा। अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस सारी प्रक्रिया के बाद अब आपको अपना अकाउंट एक्टिवेट करना होगा और इसके लिए आपको एक बार फिर से आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां आपको लॉगिन हियर पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना पंजीकृत उपभोक्ता खाता नंबर और अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा और ओटीपी दर्ज करने के लिए लॉगिन बटन दबाना होगा।
  • पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के पेज पर पहुंच जाएंगे और जहां आपके सामने एक नया पेज आएगा, आपको उसके नीचे प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप प्रोसीड विकल्प दबाएंगे तो आपके सामने आवेदन पत्र आ जाएगाअब आपको यह आवेदन पत्र भरना होगा।
  • सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow