Goat Farming: अपने घर में पहले इस नस्ल की बकरी! देती है भैस से ज्यादा दूध

Avatar photo

By

Sanjay

Goat Farming: हमारे देश के अधिकांश किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन करके अपनी आय बढ़ा रहे हैं, जिसमें वे मुख्य रूप से बकरी पालन करते हैं। क्योंकि, बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. इसलिए बकरी पालन करने वाले किसानों के लिए पशु विशेषज्ञों की यह सलाह जानना बहुत जरूरी है.

रायबरेली के राजकीय पशु चिकित्सालय, शिवगढ़ के प्रभारी अधिकारी डॉ. इंद्रजीत वर्मा (एमवीएससी पशु चिकित्सा) ने लोकल18 को बताया कि बकरी पालन करने वाले किसान उन्नत नस्ल की बकरी बीटल का पालन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि, बेताल नस्ल की बकरी एक उन्नत नस्ल की बकरी मानी जाती है।

इस नस्ल की बकरियों की दूध उत्पादन क्षमता अधिक होती है। इस बकरी की मुख्य खासियत यह है कि यह डेयरी और मांस दोनों उद्देश्यों के लिए अच्छा है। इसके चमड़े के सामान की बाजारों में काफी मांग है। इसका चमड़ा उच्च गुणवत्ता का होता है। यह प्रजाति मुख्य रूप से भारत के पंजाब और हरियाणा राज्यों में पाई जाती है। वहीं, यह पंजाब के अमृतसर, गुरदासपुर और फिरोजपुर जिलों में पाया जाता है। इसीलिए इसे अमृतसरी बकरी के नाम से भी जाना जाता है।

कैसे पहचानें

पान नस्ल की बकरी अन्य बकरियों से काफी अलग होती है। इसके लंबे पैरों के साथ-साथ इसके कान भी लंबे और लटके हुए होते हैं। इसकी पूँछ छोटी और पतली होती है। इसके सींग पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं। इसके साथ ही इस नस्ल की वयस्क बकरी का वजन 50 से 60 किलोग्राम और शरीर की लंबाई 86 सेमी होती है।

एक वयस्क मादा बकरी का वजन 35 से 40 किलोग्राम और लंबाई 71 सेमी होती है। यह प्रतिदिन औसतन 2 से 3 लीटर दूध देती है। स्तनपान अवधि के दौरान यह 1.5 से 1.9 लीटर दूध का उत्पादन करती है। यह बकरी आम जानवरों की तरह ही चरस खाना पसंद करती है। वहीं, अगर इसकी कीमत की बात करें तो पहली संतान का यह बकरा 20 से 25 हजार रुपये में आसानी से बिक जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow