Post Office: पोस्ट ऑफिस की दमदार स्कीम! 2 लाख जमा करने पर मिलेंगे 3 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: बच्चे हों, बुजुर्ग हों या युवा, सरकार पोस्ट ऑफिस के जरिए कई तरह की बचत योजनाएं चला रही है, जिसके जरिए लोग छोटी-छोटी बचत करके बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। अगर महिलाओं की बात करें तो खासतौर पर उनके लिए पोस्ट ऑफिस की कई बेहतरीन योजनाएं हैं और उनमें से एक है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, जिसमें कम समय में निवेश पर भारी ब्याज ऑफर किया जाता है। आइए जानते हैं इसमें निवेश का तरीका और इसके जबरदस्त फायदे।

सरकार 7.5 फीसदी ब्याज दे रही है

पोस्ट ऑफिस द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली खास स्कीम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना उन सरकारी योजनाओं में शामिल है जिनमें बेहतरीन ब्याज दिया जा रहा है। महिलाएं कम समय के लिए इसमें निवेश करके भी अच्छा रिटर्न पा सकती हैं। ब्याज की बात करें तो इस सरकारी योजना में निवेश पर सरकार 7.5 फीसदी तक का ब्याज दे रही है.

दो साल के लिए पैसा लगाना होगा

इस योजना के बारे में विस्तार से जानें तो यह एक लघु बचत योजना है, जिसमें महिला निवेशकों को केवल दो साल के लिए निवेश करना होता है और इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। इसकी शुरुआत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2023 में की थी और इसके फायदों के कारण कम समय में ही यह पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक बन गई है.

10 वर्ष से कम उम्र की लड़की का खाता

सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी पोस्ट ऑफिस योजनाएं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभा रही हैं। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर न केवल 7.5 प्रतिशत का तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है, बल्कि निवेश पर आयकर की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है। इस योजना की एक और खास बात यह है कि इसमें 10 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं।

इस तरह आपको 2 लाख रुपये पर 30000 रुपये का फायदा होगा

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में मिलने वाले ब्याज की गणना पर नजर डालें तो इस योजना के तहत दो साल के लिए निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है और अगर कोई महिला निवेशक 2 लाख रुपये का निवेश करती है तो उसे पहले साल में 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. प्रतिशत ब्याज. पहले वर्ष के लिए ब्याज राशि 15,000 रुपये है और अगले वर्ष निर्धारित ब्याज दर पर कुल राशि पर प्राप्त ब्याज 16,125 रुपये हो जाता है। यानी दो साल की अवधि में महज 2 लाख रुपये के निवेश पर कुल रिटर्न 31,125 रुपये हो जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow