Solar Panel Subsidy: छत पर लगवाए सोलर पैनल सरकार दे रही है 75 फीसदी सब्सिडी

Avatar photo

By

Business Desk

Solar Panel Subsidy: भारत सरकार ने घरों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना 2024 शुरू की है. इससे बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी. बढ़ती महंगाई के साथ बिजली की कीमतें भी काफी बढ़ गई हैं. इससे कई लोगों के लिए बिजली पहुंच से बाहर हो गई है.

सोलर रूफटॉप योजना

सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य छतों पर सौर पैनल स्थापित करने की लागत पर सब्सिडी प्रदान करना है. इससे नागरिकों को राहत मिलेगी. इस योजना के तहत लोग अपनी छतों पर सोलर पैनल लगा सकते हैं. उन्हें 3 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल सकती है.

3 से 10 किलोवाट तक के बड़े सोलर सिस्टम पर 20% तक की सब्सिडी मिल सकती है. यह योजना घरों, कार्यालयों, कारखानों, अस्पतालों, स्कूलों आदि पर लागू है. डीजल जनरेटर और ग्रिड बिजली की तुलना में सौर ऊर्जा की लागत केवल 6.50 रुपये प्रति किलोवाट-घंटा है. यह इसे बहुत किफायती बनाता है.

अपने बिजली बिल से अपना उपभोक्ता खाता नंबर दर्ज करें. SANDES ऐप डाउनलोड करें और लॉगइन करें. अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें. पंजीकरण पूरा करें और आईडी और पासवर्ड के साथ वेबसाइट पर फिर से लॉगिन करें. सभी विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें.

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, मोबाइल नंबर, इंस्टॉल लोकेशन और बैंक पासबुक जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.
  • एक बार सोलर सिस्टम स्थापित और स्वीकृत हो जाने पर, सब्सिडी आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी.

इस योजना के तहत सोलर रूफटॉप अपनाने से बिजली बिल में 30-50% तक की कमी आ सकती है. उत्पन्न किसी भी अतिरिक्त ऊर्जा को वापस भी बेचा जा सकता है.

सौर ऊर्जा प्रदूषण को कम करती है और कारखानों और कृषि के लिए पारंपरिक ऊर्जा को मुक्त करती है. व्यापक रूप से अपनाने के साथ, भारत ऊर्जा स्वतंत्रता की ओर बढ़ सकता है. सोलर रूफटॉप योजना 2024 नागरिकों के लिए सौर ऊर्जा पर स्विच करना किफायती और फायदेमंद बनाती है.

आवेदन प्रक्रिया

सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल है. सबसे पहले रूफटॉप सोलर पैनल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. “रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें. अपने राज्य और सोलर कंपनी का चयन करें.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App